ATM से पैसे निकालना अब हो जाएगा महंगा, RBI ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के प्रयोग शुल्क में की बढ़ोतरी 

By वैशाली कुमारी | Published: August 1, 2021 09:13 PM2021-08-01T21:13:17+5:302021-08-01T22:44:26+5:30

बैंकों या व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटरों द्वारा एटीएम मशीन लगाने और रखरखाव शुल्क की बढ़ती लागत को देखते हुए, केंद्रीय बैंक ने एटीएम लेनदेन शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है।

Withdrawing money from ATM will now become expensive, RBI hikes debit card, credit card usage charges | ATM से पैसे निकालना अब हो जाएगा महंगा, RBI ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के प्रयोग शुल्क में की बढ़ोतरी 

इस महीने से आपको ATM (एटीएम) से नकदी निकालने के लिए अधिक शुल्क देना होगा।

Highlightsइस महीने से आपको ATM (एटीएम) से नकदी निकालने के लिए अधिक शुल्क देना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को 1 अगस्त, 2021 से, इंटरचेंज शुल्क में वृद्धि करने की अनुमति दी है। RBI ने पैसों के लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क ₹15 से बढ़ाकर ₹17 कर दिया है। 

इस महीने से आपको ATM (एटीएम) से नकदी निकालने के लिए अधिक शुल्क देना होगा। बैंक एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने के लिए तैयार हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को 1 अगस्त, 2021 से, इंटरचेंज शुल्क में वृद्धि करने की अनुमति दी है। एटीएम के  रखरखाव की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए, RBI ने पैसों के लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क ₹15 से बढ़ाकर ₹17 कर दिया है। 

इंटरचेंज शुल्क वह शुल्क है जो व्यापारी के बैंक खाते से भुगतान होता है, जब भी कोई ग्राहक क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करता है। इससे पहले, बैंक प्रत्येक नकद लेनदेन के लिए 15 रुपये और प्रत्येक गैर-नकद लेनदेन के लिए 5 रुपये का इंटरचेंज शुल्क चार्ज था। 

बैंकों या व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटरों द्वारा एटीएम मशीन लगाने और रखरखाव शुल्क की बढ़ती लागत को देखते हुए, केंद्रीय बैंक ने एटीएम लेनदेन शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। RBI ने लगभग सात साल बाद एटीएम लेनदेन शुल्क में बढ़ोत्तरी की है। आरबीआई ने एक अधिसूचना में कहा कि, आखिरी बार एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क में परिवर्तन अगस्त 2012 में किया गया था, जबकि ग्राहकों द्वारा दिये गये शुल्कों को अंतिम बार अगस्त 2014 में बढ़ाया गया था।

ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने अभी 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त में कर पाएंगे। इसमें दोनों तरह के लेनदेन शामिल हैं। लिमिट से ज्यादा लेन-देन होने पर, प्रत्येक लेनदेन के लिए 20 रुपये की अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। पैसे निकालने के लिए अन्य बैंक के एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए मेट्रो शहरों में तीन और गैर-मेट्रो शहरो में पांच मुफ्त एटीएम लेनदेन की अनुमति है। आरबीआई ने अब इस इंटरचेंज शुल्क को 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये प्रति लेनदेन कर दिया है, जो 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा।

अगस्त महीने से, ICICI बैंक के ग्राहकों को एक महीने में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद सहित छह मेट्रो स्थानों में पहले 3 ट्रांजैक्शन फ्री मिलेंगे। नए शुल्क सिल्वर, गोल्ड, टाइटेनियम और वेल्थ कार्डधारकों के लिए लागू होंगे।

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने पहले जुलाई से अपने एटीएम और बैंक शाखाओं से नकद निकासी के लिए शुल्क बढ़ाया था। बीएसबीडी खाताधारकों के लिए, हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी की सीमा तय की गई है, जिनमें एटीएम और बैंक दोनों शामिल हैं। बैंक अब फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करता है।

Web Title: Withdrawing money from ATM will now become expensive, RBI hikes debit card, credit card usage charges

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे