कौन लड़ेगा इस लोकसभा सीट पर चुनाव? करीना ने मना किया तो प्रियंका की उठी मांग

By राजेंद्र पाराशर | Published: January 24, 2019 07:20 AM2019-01-24T07:20:50+5:302019-01-24T07:20:50+5:30

मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल की संसदीय सीट पर प्रत्याशी तलाश रही कांग्रेस ने फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर के बाद अब प्रियंका गांधी को प्रत्याशी बनाने की मांग कर डाली है. कांग्रेस समर्थकों ने इस मांग का बकायदा राजधानी में एक पोस्टर भी लगा दिया है.

Who will contest this Lok Sabha seat? Priyanka's demand for Kareena | कौन लड़ेगा इस लोकसभा सीट पर चुनाव? करीना ने मना किया तो प्रियंका की उठी मांग

फाइल फोटो

राजधानी में दो दिन पहले कुछ पार्षदों ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर भोपाल संसदीय क्षेत्र से भोपाल नवाब परिवार की बहू करीना कपूर को भाजपा के गढ़ बने भोपाल संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारने की बात कही थी. राहुल गांधी इस मामले में कुछ प्रयास करते उसके पहले करीना ने इस बात का जवाब मीडिया में दे डाला कि वे राजनीति से दूर रहकर अपने फिल्मी केरियर से जुड़ी रहना चाहती है.

इसके बाद एक बार फिर राजधानी भोपाल में प्रत्याशी तलाश के तहत प्रियंका गांधी के समर्थकों ने भोपाल से प्रियंका गांधी को कांग्रेस का प्रत्याशी बनाने की मांग कर डाली है. प्रियंका के समर्थकों ने एक पोस्टर भी राजधानी में लगा दिया है. इसमें उन्होंने यह मांग की है. इस पोस्टर में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, राजीव गांधी के साथ संजय गांधी का भी फोटो लगा हुआ है. पोस्टर में लिखा है, 'प्रियंका गांधी को भोपाल लोकसभा से उम्मीदवार बनाया जाए.'

राजधानी के व्यापमं चौराहे पर कांग्रेस कार्यकर्ता प्रशांत गुरुदेव और उदयवीर सिंह की तरफ से लगाए गए पोस्टर में पार्टी की सर्वोच्च नेता सोनिया गांधी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से यह मांग की गई है. कांग्रेस कार्यकर्ता प्रशांत गुरुदेव ने कहा कि उनके साथ ही हजारों कार्यकर्ता की इच्छा है कि प्रियंका गांधी राजनीति में आए और भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़े.

मध्यप्रदेश में फिर उठे ईव्हीएम पर सवाल

मध्यप्रदेश में एक बार फिर ईव्हीएम मशीनों पर सवाल उठे हैं. पूर्व नेता प्रतिपक्ष सहित विधानसभा चुनाव हारे कांग्रेस प्रत्याशियों ने अब वीवीपैट पर्चियों की गणना कराने की मांग कर डाली है. इन प्रत्याशियों ने निर्वाचन पदाधिकारी व्ही. एल. कांताराव से मुलाकात कर उन्हें एक आवेदन सौंपा है.

विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर उनसे विंध्य क्षेत्र की 26 विधानसभा क्षेत्रों की वीवीपैट पर्चियों की गणना कर ईवीएम से प्राप्त मतों से उनका मिलान करने का अनुरोध किया है. सिंह ने पत्र में लिखा है कि विंध्य क्षेत्र की 30 विधानसभा सीटों पर इस बार 24 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार हारे हैं, जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में क्षेत्र से 12 उम्मीदवार चुनाव जीते थे. उन्होंने कहा है कि देश में ईवीएम और वीवीपैट के माध्यम से चुनाव को लेकर शंका का माहौल है. ऐसे में इस शंका को दूर करने के लिए निर्वाचन आयोग क्षेत्र की 26 विधानसभा सीटों पर जो वीवीपैट पर्ची उपलब्ध हैं, उनकी गणना कर ईवीएम से प्राप्त मतों से उनका मिलान कराए.

सिंह ने आयोग से वीवीपैट मशीनों में उपलब्ध पर्चियों को सुरक्षित रखने और भविष्य में होने वाले चुनाव में वीवीपैट पर्चियों की गणना के लिए नियम बनाने का भी अनुरोध किया है. पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान नेता प्रतिपक्ष रहे सिंह को इस बार विधानसभा चुनाव में विंध्य क्षेत्र के सीधी जिले की चुरहट सीट से हार का सामना करना पड़ा है. पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के साथ भोजपुर से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश पचौरी की ओर से भी यही मांग रखी गई. कांताराव ने भरोसा दिलाया है कि वे इस मामले को मार्गदर्शन के लिए चुनाव आयोग भेजेंगे.

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि चुनाव नतीजों को लेकर लोगों के मन में शंका और भ्रम है. इसे दूर करने के लिए वीवीपैट की पर्ची से गणना कराई जाए. इससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा और आगे कभी इस तरह के सवाल ही खड़े नहीं होंगे. वैसे भी ईवीएम को लेकर तरह-तरह की बातें उठ रही हैं. उन्होंने कहा कि विंध्य क्षेत्र में रीवा और शहडोल संभाग की 30 सीटों में 24 पर कांग्रेस के उम्मीदवार हारे, जो अपने आप में शंका पैदा करता हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में 2013 में कांग्रेस के 12 उम्मीदवार जीते थे. इस बार सिर्फ छह उम्मीदवार जीते, जबकि माहौल भाजपा के विरुद्ध था. इससे शंका का माहौल है। ऐसे में विंध्य की उन 24 सीट, जहां कांग्रेस के उम्मीदवार हारे वहां वीवीपैट की पर्ची से गणना कराई जाए. यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि चंद माह बाद लोकसभा चुनाव होने हैं. इस दौरान अभय कुमार मिश्रा, यादवेंद्र सिंह, विनीत गोधा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

पर्चियां सुरक्षित रहेंगी

सिंह ने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भरोसा दिलाया है कि वीवीपैट की पेपर स्लिप सुरक्षित है. ईवीएम भी प्रदेश में ही रहेंगी. दरअसल, हाईकोर्ट में चुनाव नतीजों को लेकर विंध्य क्षेत्र के प्रत्याशियों ने याचिका दायर की हैं. जब तक इनका निराकरण नहीं हो जाता, तब तक मशीनें सुरक्षित रखना अनिवार्य है.

Web Title: Who will contest this Lok Sabha seat? Priyanka's demand for Kareena