वैष्णो देवी मंदिर में बर्फ की सफेद चादर, हैलीकॉप्टर सेवा बंद, पैदल मार्ग में भी हुई फिसलन

By सुरेश एस डुग्गर | Published: January 13, 2023 05:11 PM2023-01-13T17:11:30+5:302023-01-13T17:11:30+5:30

खराब मौसम को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा हैलीकॉप्टर सेवा आज दूसरे दिन भी बंद रही। यही नहीं बोर्ड ने आपदा प्रबंधन टीम के सदस्यों को यात्रा मार्ग पर तैनात करते हुए श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं। 

White sheet of snow in Vaishno Devi temple, helicopter service stopped, slippery road | वैष्णो देवी मंदिर में बर्फ की सफेद चादर, हैलीकॉप्टर सेवा बंद, पैदल मार्ग में भी हुई फिसलन

वैष्णो देवी मंदिर में बर्फ की सफेद चादर, हैलीकॉप्टर सेवा बंद, पैदल मार्ग में भी हुई फिसलन

Highlightsखराब मौसम को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा हैलीकॉप्टर सेवा आज दूसरे दिन भी बंद रहीबोर्ड ने आपदा प्रबंधन टीम को श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिएबर्फ के कारण मार्ग पर हुई फिसलन, बोर्ड के कर्मचारी निरंतर मार्ग को साफ करने में जुटे

जम्मू: वैष्णो देवी भवन, भैरव घाटी व त्रिकुटा पर्वत सफेद चादर में लिपटा हुआ है। कल रात से यहां शुरू हुई बर्फबारी आज शुक्रवार को भी जारी है। खराब मौसम को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा कल दोपहर से बंद रखी गई हैलीकॉप्टर सेवा आज दूसरे दिन भी बंद रही। यही नहीं बोर्ड ने आपदा प्रबंधन टीम के सदस्यों को यात्रा मार्ग पर तैनात करते हुए श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं। 

बर्फ के कारण मार्ग पर फिसलन हो गई है परंतु बोर्ड के कर्मचारी निरंतर मार्ग को साफ कर रहे हैं। यही नहीं वहां से गुजर रहे श्रद्धालुओं को भी इस बारे में जागरूक किया जा रहा है। दूर से रोशनी से जगमगाता सफेद चादर में लिपटा मां वैष्णो देवी का भवन हर किसी को आकर्षित कर रहा है। आसमान से गिरती बर्फ व सर्द मौसम की परवाह न करते हुए देश भर से मां वैष्णों के दर्शनों के लिए यहां पहुंचे श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए निरंतर भवन की ओर बढ़ रहे हैं। जो श्रद्धालु मां के दर्शन कर वापिस लौट रहे हैं, उनके चेहरों पर भी चमक नजर आ रही है।

गुरुवार रात से भवन पर हो रही बर्फबारी के कारण सांझी छत हैलीपैड पर भी बर्फ जम चुकी थी, जिसकी वजह से बोर्ड ने दोपहर बाद इसे बंद कर दिया। आज भी बर्फबारी जारी रहने की वजह से हैलीकाप्टर सेवा शुरू नहीं की गइ। हालांकि बैटरी कार सेवा व केबल कार सेवा अभी भी सुचारू रूप से जारी है। हालांकि बोर्ड ने अपने कर्मचारियों को बैटरी कार मार्ग व भैरव घाटी मार्ग पर भी नजर रखने को कहा है। 

यदि इन मार्ग पर फिसलन बढ़ जाती है तो श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा को ध्यान में रखते हुए ये मार्ग भी बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद  श्रद्धालु केवल पुराने रास्ते से ही जा पाएंगे। भवन के पास, सांझी छत और भैरव घाटी में श्रद्धालु बर्फ की सफेद चादर पर खेलते, सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं। बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि सांझी छत हैलीपैड पर बर्फ हटाने का काम जारी है। बर्फ हटने व मौसम में सुधार के बाद ही हैलीकाप्टर सेवा शुरू की जा सकती है। फिलहाल भवन पर बर्फबारी बहुत कम हो रही है परंतु भैरव घाटी व त्रिकुटा पर्वत पर अधिक बर्फबारी हो रही है।

Web Title: White sheet of snow in Vaishno Devi temple, helicopter service stopped, slippery road

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे