PM GatiShakti-National Master Plan: पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान क्या है, इससे देश की जनता को क्या फायदे होंगे ?

By उस्मान | Published: October 13, 2021 02:24 PM2021-10-13T14:24:24+5:302021-10-13T14:24:24+5:30

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान की शुरुआत की है

what is PM GatiShakti-National Master Plan, benefits for people, interesting facts in Hindi | PM GatiShakti-National Master Plan: पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान क्या है, इससे देश की जनता को क्या फायदे होंगे ?

फोटो- सोशल मीडिया

Next
Highlightsप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान की शुरुआत की'आत्मनिर्भर भारत' की दृष्टि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इसका उद्देश्य देश में आर्थिक क्षेत्रों के लिए मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी है

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान (PM GatiShakti-National Master Plan) लॉन्च किया। यह योजना प्रधान मंत्री मोदी की 'आत्मनिर्भर भारत' की दृष्टि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान का उद्देश्य

इसका उद्देश्य देश में आर्थिक क्षेत्रों के लिए मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी है. 1.5 ट्रिलियन डॉलर की इस योजना के तहत परियोजनाओं को अधिक शक्ति और गति देने और $ 5 ट्रिलियन प्राप्त करने के लक्ष्य को बढ़ावा देना है। 

योजना को लॉन्च करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि पीएम गतिशक्ति ने लोगिस्टिक कॉस्ट में कटौती, कार्गो हैंडलिंग क्षमता बढ़ाने और टर्नअराउंड समय को कम करने का लक्ष्य रखा है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम गतिशक्ति पहल बुनियादी ढांचे के निर्माण को एक नई दिशा देगी और मौजूदा परियोजनाओं को एक नई गति भी प्रदान करेगी।

पीएम गतिशक्ति क्या है?

प्रधान मंत्री द्वारा लॉन्च की गई पीएम गति शक्ति योजना, सभी संबंधित विभागों को एक मंच पर जोड़कर परियोजनाओं को अधिक गति और शक्ति देने का अभियान है। इस तरह, विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की बुनियादी ढांचा योजनाओं को एक समान दृष्टि से डिजाइन और क्रियान्वित किया जाएगा.
 
एक उदाहरण देते हुए मोदी ने कहा कि पहली अंतर-राज्यीय प्राकृतिक गैस पाइपलाइन 1987 में चालू की गई थी। तब से 2014 तक, 15,000 किलोमीटर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का निर्माण किया गया था। वर्तमान में, 16,000 किलोमीटर से अधिक नई गैस पाइपलाइन का निर्माण किया जा रहा है।

विभिन्न सरकारी विभाग जो समन्वित विकास परियोजनाओं के लिए हाथ मिलाएंगे, उनमें सड़क से रेलवे, विमानन से कृषि मंत्रालय शामिल हैं। यह बदले में, रसद लागत और टर्नअराउंड समय को कम करेगा, और भारत को एक आकर्षक निवेश गंतव्य बनने में भी मदद करेगा।

'पीएम गतिशक्ति-नेशनल मास्टर प्लान की 6 मुख्य बातें

1. व्यापकता: इसमें एक केंद्रीकृत पोर्टल के साथ विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की सभी मौजूदा और नियोजित पहल शामिल होंगी। प्रत्येक विभाग को अब एक-दूसरे की गतिविधियों की दृश्यता होगी, जो व्यापक तरीके से परियोजनाओं की योजना और निष्पादन करते समय महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करते हैं।

2. प्राथमिकता: इसके माध्यम से विभिन्न विभाग क्रॉस-सेक्टोरल इंटरैक्शन के माध्यम से अपनी परियोजनाओं को प्राथमिकता देने में सक्षम होंगे।

3. अनुकूलन: राष्ट्रीय मास्टर प्लान महत्वपूर्ण अंतराल की पहचान के बाद परियोजनाओं की योजना बनाने में विभिन्न मंत्रालयों की सहायता करेगा। माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए, योजना समय और लागत के मामले में सबसे इष्टतम मार्ग चुनने में मदद करेगी।

4. सिंक्रोनाइज़ेशन: अलग-अलग मंत्रालय और विभाग अक्सर साइलो में काम करते हैं। परियोजना के नियोजन एवं क्रियान्वयन में समन्वय का अभाव है जिसके परिणामस्वरूप विलम्ब होता है। पीएम गतिशक्ति प्रत्येक विभाग की गतिविधियों के साथ-साथ शासन की विभिन्न परतों को उनके बीच काम का समन्वय सुनिश्चित करके समग्र रूप से समन्वयित करने में मदद करेगी।

5. विश्लेषणात्मक: योजना जीआईएस-आधारित स्थानिक योजना और 200+ परतों वाले विश्लेषणात्मक उपकरणों के साथ एक ही स्थान पर संपूर्ण डेटा प्रदान करेगी, जिससे निष्पादन एजेंसी को बेहतर दृश्यता प्राप्त होगी।

6. गतिशील: सभी मंत्रालय और विभाग अब जीआईएस प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रॉस-सेक्टोरल परियोजनाओं की प्रगति की कल्पना, समीक्षा और निगरानी करने में सक्षम होंगे, क्योंकि उपग्रह इमेजरी समय-समय पर जमीनी प्रगति देगी और परियोजनाओं की प्रगति को अद्यतन किया जाएगा।  
 

Web Title: what is PM GatiShakti-National Master Plan, benefits for people, interesting facts in Hindi

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे