क्या होता है इमरजेंसी फंड? नौकरीशुदा लोगों के लिए क्यों है जरूरी

By आदित्य द्विवेदी | Published: April 13, 2019 05:52 AM2019-04-13T05:52:38+5:302019-04-13T05:52:38+5:30

अचानक आई समस्याओं से निबटने के लिए इमरजेंसी फंड का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि आज की बचत कल की सुरक्षा है। अचानक आने वाले खर्चों के लिए इमरजेंसी फंड है जरूरी होता है।

What is Emergency Fund? Why is it necessary for people employed | क्या होता है इमरजेंसी फंड? नौकरीशुदा लोगों के लिए क्यों है जरूरी

क्या होता है इमरजेंसी फंड? नौकरीशुदा लोगों के लिए क्यों है जरूरी

अगर अचानक आपकी नौकरी छूट जाए या परिवार में कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए। ऐसी स्थिति में आपको सबसे ज्यादा जरूरत पैसे की होती है। ऐसी ही समस्याओं से निबटने के लिए इमरजेंसी फंड का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि आज की बचत कल की सुरक्षा है। अचानक आने वाले खर्चों के लिए इमरजेंसी फंड है जरूरी होता है।

इमरजेंसी फंड के फायदे

हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम जमा करके आप इमरजेंसी फंड तैयार कर सकते हैं। इसमें कम से कम इतनी रकम होनी चाहिए जो 3-6 महीने का खर्च चला सके। इमरजेंसी फंड का पैसा ऐसी जगह निवेश किया जाना चाहिए जहां से इसे 24-48 घंटे में निकाला जा सके। 

क्या रखें इमरजेंसी फंड का पैसा

इमरजेंसी फंड का पैसा ऐसी जगह निवेश किया जाना चाहिए जहां से इसे 24-48 घंटे में निकाला जा सके। इसके लिए बचत खाता और लिक्विड फंड बेहतर विकल्प हो सकते हैं। म्यूचुअल फंड का लिक्विड फंड इमरजेंसी फंड बनाने के लिए साफ तौर पर कई लोगों की पसंद होती हैं। लिक्विड फंड में बचत खाते से ज्यादा रिटर्न मिलता है। 

बचत खाते पर सालाना ब्याज 4 फीसदी मिलता है जबकि लिक्विड फंड में 8 फीसदी तक का रिटर्न मिल जाता है। बचत खाते पर 10 हजार रुपये तक का ब्याज टैक्स फ्री होता है। वहीं लिक्विटी फंड पर टैक्स अवधि पर निर्भर करता है।

Web Title: What is Emergency Fund? Why is it necessary for people employed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :savingसेविंग