पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: कई जगह हिंसा के बीच हुआ मतदान, मुर्शीदाबाद में ‌भिड़ गए थे TMC-कांग्रेस कार्यकर्ता

By रामदीप मिश्रा | Published: May 14, 2018 08:52 AM2018-05-14T08:52:13+5:302018-05-14T19:40:22+5:30

west bengal panchayat election 2018: अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में आज हो रहा पंचायत चुनाव अंतिम बड़ा चुनाव है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया था और शाम पांच बजे समाप्त होगा। मतगणना 17 मई को की जायेगी। 

west bengal panchayat election 2018 live update and highlights | पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: कई जगह हिंसा के बीच हुआ मतदान, मुर्शीदाबाद में ‌भिड़ गए थे TMC-कांग्रेस कार्यकर्ता

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव| West Bengal Panchayat Election 2018 Live Update News highlights in Hindi| पश्चिम बंगाल चुनाव

कोलकाता, 14 मईः पश्चिम बंगाल के 20 जिलों में पंचायत चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। इस दौरान कई जगह से हिंसा की खबरें आ रही हैं, जिसके चलते तनाव की स्थित उत्पन्न हो गई है। वहीं, राज्य सरकार की ओऱ से की गई सुरक्षा व्यवस्था की भी पोल खुल गई है। इधर, मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लाइनें लगनी शुरू हो गई थीं। वहीं, मौसम खराब होने और बारिश होने की वजह मतदाता छाता लेकर वोट डालने पहुंचे और लाइनों में खड़े दिखाई दिए।  

लाइव अपडेट-

-कई जगहों पर हुई हिंसक झड़पों में 6 लोगों की मौत हो गई है जबकि 50 से ज्यादा घायल हुए हैं।
- मुर्शीदाबाद में टीएमसी और कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े।



-असमाजिक तत्वों ने रानीगंज में कार को क्षतिग्रस्त किया।

-बीजेपी और सीपीएम कार्यकर्ताओं के बीच जमकर मारपीट। 


-पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में आज सुबह नौ बजे तक 11 फीसदी मतदान हुआ। राज्य के कई हिस्सों में हिंसा की घटनाओं में कई लोग घायल हो गए हैं।
 

-कुलटाली क्षेत्र के साउथ परगना 24 में टीएमसी कार्यकर्ता आरिफ गाजी की गोली मारकर हत्या।



-साधनपुर के नॉर्थ 24 परगना में क्रूड बम से किया गया धमाका, कम से कम 20 लोग घायल होने की सूचना।


-मुर्शिदाबाद में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद बैलेट पेपर तालाब में फेंके, फिलहाल वोटिंग को रोक दिया गया है।



-बिलकांडा में बीजेपी कार्यकर्ता पर चाकुओं से हमला किया गया है। इस हमले में वह गंभीर रूप से घायल हो गया है और उसका इलाज किया जा रहा है। इस हमले के आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगे हैं।


-पश्चिमी मिदनापुर के दंतन इलाके में एक 102 साल की महिला ने किया मतदान।

-भांगर में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का लगा आरोप, लोगों ने लगाया सड़क जाम।



 
-कूच बिहार में बीजेपी समर्थक सुजीत कुमार को मंत्री रविंद्रनाथ घोष ने पुलिस की मौजूदगी में जड़ा थप्पड़।


-भांगर में हुई हिंसा के दौरान मीडिया के वाहन में लगाई आग, एक कैमरा को भी तोड़ा गया। साथ ही लाथ क्षेत्र में मीडिया के जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।



-टीएमसी कार्यकर्ता लाठी-डंडा लेकर मतदाताओं को वोट डालने से रोकने पहुंचे, वीडियो आया सामने।



-कूच बिहार में दो समूहों के बीच विवाद हो गया और जमकर लाठी डंडे चले। इस झगड़े में 20 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिन्हें एमजेएन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, घायलों का कहना है कि वह जिस समय वोट करने जा रहे थे उसी दौरान तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने डंडों से उन पर हमला बोल दिया। 

-सीपीएम ने आरोप लगाया है कि सूबे की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने 24 परगना जिले के काकद्वीप ब्लॉक में उनके दो कार्यकर्ताओं के घर में आग लगा दी, जिससे उनकी जलकर मौत हो गई। घटना मतदान के पहले की बताई जा रही है।


बता दें, अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में आज हो रहा पंचायत चुनाव अंतिम बड़ा चुनाव है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया था और शाम पांच बजे समाप्त होगा। मतगणना 17 मई को की जायेगी। 



पश्चिम बंगाल राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, आज 621 जिला परिषदों , 6,157 पंचायत समितियों और 31,827 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहा है। चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये है और असम, ओडिशा, सिक्किम और आंध्र प्रदेश से लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। 



इस बार पंचायत चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग, राज्य सरकार, सत्तारूढ़ टीएमसी और विपक्षी बीजेपी, कांग्रेस तथा वाममोर्चा के बीच एक अभूतपूर्व कानूनी लड़ाई देखने को मिली। 

एक चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए तीव्र प्रचार अभियान हुआ था। चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान हुई हिंसा को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस और वाममोर्चा के नेताओं ने एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाये। 

विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने नामांकन प्रक्रिया के दौरान हिंसा की। तृणमूल ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि विपक्ष का कोई जनाधार नहीं है और वह चुनाव से बचने का प्रयास कर रहे थे। सभी पार्टियों के शीर्ष नेताओं ने इस चुनाव में प्रचार किया। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रचार नहीं किया। उन्होंने लोगों से अपनी सरकार के विकास कार्यों के समर्थन में वोट करने की अपील की। 

English summary :
Polling is going on in 20 districts of West Bengal for Panchayat elections. As Voting Begins For West Bengal Panchayat Election, Long Queues Outside Polling Booths.


Web Title: west bengal panchayat election 2018 live update and highlights

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे