West Bengal elections: 37.27 percent polling till 11 pm amidst sporadic incidents of violence in the sixth phase. | पश्चिम बंगाल चुनाव : छटे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच 11 बजे तक 37.27 फीसदी मतदान
पश्चिम बंगाल चुनाव : छटे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच 11 बजे तक 37.27 फीसदी मतदान

कोलकाता, 22 अप्रैल पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे छठे दौर के चुनाव में विभिन्न हिस्सों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की खबरें सामने आई हैं और अपराह्न 11 बजे तक 37.27 प्रतिशत मतदाताओें ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

हालांकि, कुल मिला कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि अपराह्न 11 बजे तक 37.27 प्रतिशत मतदाताओें ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया था।

पश्चिम बंगाल में छठे दौर में 43 सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। इनमें से 17 सीटें उत्तर 24 परगना की हैं जबकि नौ-नौ सीटें नादिया और उत्तर दिनाजपुर जिले की हैं। इसी चरण में पूर्वी बर्द्धमान की आठ सीटों पर भी मतदान हो रहा है।

अधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारे दिख रही हैं और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुरक्षाकर्मी उन्हें संक्रमण से बचने के लिए नियमों का अनुपालन करने को कह रहे हैं।

उत्तर दिनाजपुर के चोपड़ा इलाके में मतदान केंद्र पर बहस के बाद भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई और वहां पर गोली चलने की भी खबर है। हालांकि, दोनों पार्टियों ने बंदूक के इस्तेमाल से इनकार किया है और घटना के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने घटना पर स्थानीय प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है।

रायगंज में तृणमूल कांग्रेस के सूत्र ने बताया कि राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी का एक कार्यकर्ता उस समय गंभीर रूप से घायल हो गया जब कथित तौर पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने उस पर हमला किया लेकिन भगवा पार्टी ने इन आरोपों से इनकार किया है।

उत्तर 24 परगना के बीजपुर निर्वाचन क्षेत्र में भी हिंसा की खबर है जहां पर मतदान केंद्र के बाहर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थक आपस में भिड़ गए।

दोनों पार्टियों ने एक दूसरे पर मतदान में धांधली करने का आरोप लगाया है। खबर है कि इस घटना में तृणमूल कांग्रेस के दो और भाजपा के तीन कार्यकर्ता घायल हुए हैं।

हालात को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों की बड़ी टुकड़ी इलाके में भेजी गई है।

भगवा पार्टी ने आरोप लगाया है कि नैहाटी निर्वाचन क्षेत्र के हलीसहर में स्थानीय भाजपा नेता के घर पर बम फेंका गया जिसके फटने से उनकी मां और छोटे भाई के घायल होने की खबर है।

फिल्म निर्देशन से राजनीति में आए और तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी राज चक्रवर्ती का भाजपा समर्थकों ने बैरकपुर निर्वाचन क्षेत्र में घेराव किया और मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया।

चक्रवर्ती ने इन आरोपों से इनकार किया है।

अम्दंगा निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस ने देसी बम बरामद किये।

उल्लेखनीय है कि इस चरण में 1.03 करोड़ मतदाता 306 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि स्वतत्रं एवं पारदर्शी मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की 1,071 कंपनियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि 43 विधानसभा सीटों के लिए 14,480 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: West Bengal elections: 37.27 percent polling till 11 pm amidst sporadic incidents of violence in the sixth phase.

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे