पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः एक्शन में आयोग, रोडशो, वाहन रैलियों पर रोक, जनसभाओं में 500 से ज्यादा लोग नहीं

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 22, 2021 09:29 PM2021-04-22T21:29:19+5:302021-04-22T21:30:24+5:30

West Bengal Assembly Elections: निर्वाचन आयोग ने तृणमूल कांग्रेस से कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के शेष चरणों को एक साथ मिलाने का उसका सुझाव लागू करने योग्य नहीं है।

West Bengal Assembly Elections Commission action road shows ban on vehicle rallies not more than 500 people in public meetings | पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः एक्शन में आयोग, रोडशो, वाहन रैलियों पर रोक, जनसभाओं में 500 से ज्यादा लोग नहीं

निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को राज्य में तत्काल प्रभाव से रोड शो और वाहन रैलियों के आयोजन पर रोक लगा दी।

Highlightsसातवें चरण और आठवें चरण का चुनाव क्रमश: 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होना है।पश्चिम बंगाल में छठे चरण का चुनाव जहां 22 अप्रैल को संपन्न हुआ।उत्तर 24 परगना जिले के अशोक नगर विधानसभा क्षेत्र में केंद्रीय बलों की गोलीबारी में उसके दो कार्यकर्ता घायल हो गए हैं।

West Bengal Assembly Elections: पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान कोविड बचाव नियमों के उल्लंघन का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को राज्य में तत्काल प्रभाव से रोड शो और वाहन रैलियों के आयोजन पर रोक लगा दी।

साथ ही कहा कि किसी भी जनसभा में 500 से अधिक लोगों को अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी। आदेश में कहा गया कि आयोग ने पाया है कि कई राजनीतिक दल एवं उम्मीदवार अभी भी जनसभा के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। यह आदेश बृहस्पतिवार शाम सात बजे से लागू रहेगा। निर्वाचन आयोग ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस से कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के शेष चरणों को एक साथ मिलाने का उसका सुझाव लागू करने योग्य नहीं है।

तृणमूल कांग्रेस को लिखे एक पत्र में आयोग ने निर्वाचन कानून और कोरोना वायरस महामारी के परिप्रेक्ष्य में मतदाताओं की सुरक्षा के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों का जिक्र किया और राज्य में चुनाव के कार्यक्रम में बदलाव से इंकार किया। पश्चिम बंगाल में छठे चरण का चुनाव जहां 22 अप्रैल को संपन्न हुआ, वहीं सातवें चरण और आठवें चरण का चुनाव क्रमश: 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होना है।

निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय बलों की ओर से गोलीबारी के तृणमूल के आरोपों को खारिज किया

निर्वाचन आयोग (ईसी) ने बृहस्पतिवार को तृणमूल कांग्रेस के उस आरोप को खारिज कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि उत्तर 24 परगना जिले के अशोक नगर विधानसभा क्षेत्र में केंद्रीय बलों की गोलीबारी में उसके दो कार्यकर्ता घायल हो गए हैं। अधिकारी ने यह जानकारी दी।

तृणमूल कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि अशोक नगर सीट के तांग्रा इलाके स्थित मतदान केंद्र संख्या 79 के बाहर उसके दो कार्यकर्ता केंद्रीय बलों की गोली से उस समय घायल हो गए जब कुछ पार्टी सदस्यों ने वहां से भाजपा प्रत्याशी तनुजा चक्रवर्ती के दौरे का विरोध किया। पुलिस ने बताया कि इसको लेकर इलाके में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प हुई और दोनों तरफ से बमबारी हुई।

उन्होंने बताया कि अज्ञात लोगों ने केंद्रीय पुलिस बल को लेकर आए एक वाहन में भी तोड़फोड़ की। अशोकनगर से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी नारायण गोस्वामी ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘पार्टी के मेरे दो सहयोगी उस समय घायल हो गए जब केंद्रीय बलों द्वारा चलाई गई गोली उनके पैर में लगी।

दोनों का नजदीकी अस्पताल मे इलाज चल रहा है। केंद्रीय बल सही काम नहीं कर रहे हैं।’’ इसके बाद निर्वाचन आयोग ने जिले में तैनात अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की और उसके आधार पर आरोपों को खारिज कर दिया।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘केंद्रीय बलों द्वारा गोली चलाने की कोई घटना नहीं हुई है। ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है। यह आधारहीन आरोप है।’’ उल्लेखनीय है कि 10 अप्रैल को चौथे चरण के मतदान के दौरान कूच बिहार जिले के सीतलकुची इलाके में आत्म रक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा चलाई गई गोली में चार लोगों की मौत हो गई थी।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: West Bengal Assembly Elections Commission action road shows ban on vehicle rallies not more than 500 people in public meetings

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे