Weather हाल: आईएमडी ने कहा-दिल्ली में पिछले 16 वर्षों में सितंबर में सबसे कम बारिश

By भाषा | Published: September 24, 2020 04:07 PM2020-09-24T16:07:16+5:302020-09-24T16:08:14+5:30

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में मानसून की अंतिम बारिश हो चुकी है और अब बारिश होने की उम्मीद नहीं के बरा है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में 109.3 मिलीमीटर सामान्य बारिश की बजाय केवल 20.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो कि 81 प्रतिशत कम थी।

Weather updates IMD Delhi lowest rainfall September in last 16 years | Weather हाल: आईएमडी ने कहा-दिल्ली में पिछले 16 वर्षों में सितंबर में सबसे कम बारिश

वेधशाला में अंतिम बार आठ सितंबर को 1.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। (file photo)

Highlightsदिल्ली में सितंबर में 21 मिलीमीटर से भी कम बारिश हुई जो कि 16 साल में इस महीने में हुई सबसे कम बारिश है।आईएमडी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में इस वर्ष सितंबर में केवल तीन दिन अच्छी बारिश हुई।इससे पहले 2016 के सितंबर में सबसे कम बरसात हुई थी जब केवल दो दिन अच्छी बारिश हुई थी।

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में सितंबर में 21 मिलीमीटर से भी कम बारिश हुई जो कि 16 साल में इस महीने में हुई सबसे कम बारिश है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में मानसून की अंतिम बारिश हो चुकी है और अब बारिश होने की उम्मीद नहीं के बरा है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में 109.3 मिलीमीटर सामान्य बारिश की बजाय केवल 20.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो कि 81 प्रतिशत कम थी।

वेधशाला में अंतिम बार आठ सितंबर को 1.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। आईएमडी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में इस वर्ष सितंबर में केवल तीन दिन अच्छी बारिश हुई। इससे पहले 2016 के सितंबर में सबसे कम बरसात हुई थी जब केवल दो दिन अच्छी बारिश हुई थी।

दिलचस्प बात यह भी है कि दिल्ली में इस साल अगस्त में 237 मिलीमीटर बारिश हुई जो पिछले सात वर्षों में अगस्त महीने में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। कुल मिलाकर राष्ट्रीय राजधानी में एक जून से लेकर अब तक 633.1 मिलीमीटर सामान्य बारिश की बजाय 576.5 मिलीमीटर बारिश हुई जो कि नौ प्रतिशत कम है।

दिल्ली में मानसून की आखिरी बारिश संभवत: हो चुकी है: मौसम विभाग

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली में मॉनसून की आखिरी बारिश संभवत: हो चुकी है और फिलहाल बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है। आईएमडी ने बताया कि बारिश नहीं होने की वजह से शहर में अगले कुछ दिनों में तापमान कुछ डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है। सितंबर में राजधानी में सिर्फ तीन दिन बारिश हुई, जो 2016 के बाद से सबसे कम दिन है। 2016 में सिर्फ दो दिन ही बारिश हुई थी।

सफदरजंग वेधशाला ने आखिरी बार आठ सितंबर को 1.3 मिमी बारिश दर्ज की थी। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में अब बारिश होने की बहुत ही कम संभावना है। राजस्थान से 26 सितंबर से मॉनसून का लौटना शुरू हो जाएगा। इसके बाद मानसून सितंबर के अंतिम सप्ताह से दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भी लौटने लगेगा। राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को फिलहाल गर्मी और उमस भरे मौसम से राहत नहीं मिलने जा रही है।

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार सितंबर में दिल्ली में 81 फीसदी तक बारिश कम हुई। सफदरजंग वेधशाला ने शहर में इस महीने की सामान्य 109.3 मिमी बारिश के बजाय 20.9 मिमी ही बारिश दर्ज की।

वहीं, अगस्त में यहां 237 मिमी बारिश दर्ज हुई, जो पिछले सात वर्षों में इस महीने में सबसे ज्यादा है। शहर में मानसून ने एक जून को दस्तक दी थी और तब से शहर में 576.5 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य 633.1 मिमी बारिश से नौ फीसदी कम है। 

Web Title: Weather updates IMD Delhi lowest rainfall September in last 16 years

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे