मौसम अपडेटः मध्य प्रदेश से विदा हो गया दक्षिण-पश्चिमी मानसून, होशंगाबाद में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस

By शिवअनुराग पटैरया | Published: October 6, 2020 05:30 PM2020-10-06T17:30:19+5:302020-10-06T17:30:19+5:30

पिछले 24 घंटों कमे दौरान प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर जबलपुर, रीवा एवं इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा.

Weather update Southwest monsoon departs Madhya Pradesh temperature 37 ° C in Hoshangabad | मौसम अपडेटः मध्य प्रदेश से विदा हो गया दक्षिण-पश्चिमी मानसून, होशंगाबाद में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस

प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सैल्सिय भोपाल, नौगांव एवं दतिया में दर्ज किया.  

Highlightsफैजाबाद, फतेहपुर, नौगाव, राजगढ़, रतलाम, वल्लभ विद्यानगर, पोरबंदर से होकर गुजर रही हैं.ग्वालियर, सागर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहें. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होशंगाबाद में दर्ज किया गया.

भोपालः दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रदेश के पूरे ग्वालियर एवं चंबल संभागों के साथ-साथ उज्जैन, भोपाल, सागर संभागों के कुछ हिस्सों से जा चुका है जिसकी निगर्मन लाइन फैजाबाद, फतेहपुर, नौगाव, राजगढ़, रतलाम, वल्लभ विद्यानगर, पोरबंदर से होकर गुजर रही हैं.

पिछले 24 घंटों कमे दौरान प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर जबलपुर, रीवा एवं इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा. बीते 24 घंटोंं में राज्य के गोहपरू में 5, मोहगांव, सोहागपुर, बाजाग, लांजी में 3, पाली, बैहर, मउगंज, मलाजखंड में 2, अनूपपुर, चन्नौदी, ब्योहारी में 1 सेंटीमीटर बरसात हुई.

बीते 24 घंटों में अधिक तापमान में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ. वे ग्वालियर, सागर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहें. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होशंगाबाद में दर्ज किया गया.

बीते 24 घंटों में न्यूनतम तापमान उज्जैन संभाग के जिलों में काफी गिरा तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन हुआ. शहडोल संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक और सागर, भोपाल एवं ग्वालियर संभागों के जिलोें में सामान्य से कम रहा. शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहा. प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सैल्सिय भोपाल, नौगांव एवं दतिया में दर्ज किया.  

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों मेंं शहडोल संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज चंमक के साथ बौछारे पड़ सकती है. मौसम विभाग के अनुसार रीवा संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है. वहीं जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चंमक के साथ बौछारे पड़ सकती है. इसके साथ ही प्रदेश के शेष जिलों में मुख्यत: शुष्क रहेगा.

 मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि आगामी 24 घंटों में रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा कटनी, जबलपुर, बालाघाट  एवं मंडला जिलों में कहीं-कहीं गरज चंमक के साथ बिजली चमकने, गिरने की चेतावनी दी है.

Web Title: Weather update Southwest monsoon departs Madhya Pradesh temperature 37 ° C in Hoshangabad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे