Weather Today update heavy rain in delhi IMD alert NCR Uttarakhand Gujarat for rainfall waterlogging | Weather Today: दिल्ली में रातभर हुई बारिश, कई इलाकों में जलभराव, NCR सहित उत्तराखंड और गुजरात में अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदिल्ली-NCR के कई इलाकों में बुधवार (12 अगस्त) की रात से बारिश हो रही है, जो आज पूरे दिन होने की संभावना है।राजधानी दिल्ली में आज सुबह हुई भारी बारिश के बाद धौला कुआं और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बाहर में जलभराव हुआ।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में रातभर बारिश के बाद आज (13 अगस्त) की सुबह भी बारिश हो रही है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज भी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। ईएमडी के अनुसार सुबह साढ़े पांच बजे तक पालम वेधशाला में 86 और सफदरजंग मौसम केन्द्र में 42.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली सहित एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश हुई है। बारिश के बाद दिल्ली के कई इलाके में जलभराव भी देखने को मिल रहा है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और द्वारका क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अंडरपास में जलभराव से लोगों को काफी दिक्कतें हुई। इसके अलावा दिल्ली में आज सुबह हुई भारी बारिश के बाद धौला कुआं में भी जलभराव हुआ।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)  के मुताबिक राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर के कई हिस्सों में गुरुवार (13 अगस्त) को पूरे दिन तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं भारी बारिश की होने की भी आशंका जताई है।

उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश से बढ़ा नदियों का जलस्तर 

उत्तराखंड में भी बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। भूस्खलन से बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रूक गई। चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया ने बताया, "भारी बारिश से कई सड़कें बंद हो गई थीं, ज्यादातर जगह पर सड़कों को खुलवाया जा चुका है।

वहीं उत्तराखंड के पिथौरगढ़ जिले के धारचूला में लगातार हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया और भूस्खलन की वजह से कई सड़कें बंद हो गईं। धारचूला के एसडीएम ने बताया, "भूस्खलन की वजह से कम से कम 12-14 परिवार प्रभावित हुए हैं और उनको सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।"

गुजरात के कई हिस्सों में 16 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना, रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में 16 अगस्त तक भारी वर्षा होने का अनुमान प्रकट करते हुए बुधवार (12 अगस्त) को रेड अलर्ट जारी किया। उसने इस अवधि में राज्य के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का भी अनुमान लगाया गया है। इस बीच अधिकारियों के अनुसार गुजरात के दक्षिण और मध्य हिस्से के कई भाग में बुधवार को भारी वर्षा हुई। 

गुरुवार (13 अगस्त) को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से गुजरात में अगले पांच दिनों तक भारी वर्षा होने की संभावना है।  उसने कहा कि 16 अगस्त तक गुजरात के ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम, छिटपुट स्थानों पर अधिक से बहुत अधिक तथा दक्षिण गुजरात एवं सौराष्ट्र में छिटपुट स्थानों पर बहुत ही ज्यादा वर्षा हो सकती है।

विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड, सौराष्ट्र के द्वारका और जामनगर और दमन तथा दादर एवं नगर हवेली केंद्रशासित प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। उसके अनुसार मछुआरों को 16 अगस्त तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है। विभाग के मुताबिक रेड अलर्ट इस बात का संकेत देता है कि भारी वर्षा से कच्चे मकानों और सड़कों को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है।

(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ)

English summary :
According to Indian Meteorological (IMD) show that the national capital Delhi has received 72% less rainfall in August so far, the lowest in 10 years.


Web Title: Weather Today update heavy rain in delhi IMD alert NCR Uttarakhand Gujarat for rainfall waterlogging
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे