Weather report DELHI-NCR: देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार, लखनऊ में झमाझम

By भाषा | Published: May 4, 2020 09:18 PM2020-05-04T21:18:37+5:302020-05-04T21:18:37+5:30

देश भर में कई शहरों में बारिश जारी है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने भी कहा है कि 6 मई तक देश के कई हिस्सों में बारिश और ओले पड़ेगे।

Weather report DELHI-NCR Rain parts country Lucknow | Weather report DELHI-NCR: देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार, लखनऊ में झमाझम

चार दिन के दौरान तापमान में भी कर्मी दर्ज की जा सकती है। (file photo)

Highlightsपश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में रविवार से हल्की से मध्यम बारिश होगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी।

नई दिल्ली/लखनऊः दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में 4 से छह मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं, जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। इस बीच लखनऊ में झमाझम बारिश हुई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में रविवार से हल्की से मध्यम बारिश होगी।

श्रीवास्तव ने कहा, '' पश्चिमी विक्षोभ का असर छह-सात मई तक जारी रहेगा। इस समयावधि में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी।'' उन्होंने कहा कि कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि हो सकती है। इन चार दिन के दौरान तापमान में भी कर्मी दर्ज की जा सकती है।

राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार रविवार को चूरू—श्रीगंगानगर में 4—4 मिलीमीटर, राजधानी जयपुर में दो मिलीमीटर, अजमेर में 0.8 मिलीमीटर, बीकानेर में 0.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि अजमेर में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 43.4 डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में 43.1 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 41.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41.2 डिग्री सेल्सियस और अन्य प्रमुख स्थानों पर 40.7 डिग्री सेल्सियस से लेकर 35.4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।

वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी और पूर्वी इलाकों के एक दो स्थानों पर मेघगर्जन/वज्रपात/धूलभरी आंधी के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

कुछ स्थानों ओलावृष्टि और बारिश हुई जिससे अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में सामान्य तापमान से एक से तीन डिग्री सैल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई। गर्जना के साथ रिझमिझ बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। कई स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश हुई। कई स्थानों पर चने के आकार के ओले गिरे। तेज हवाएं चलने के कारण कई जगह खम्बों पर लगे होर्डिंग गिर गए। पेडों की टहनियां टूट गई।

Web Title: Weather report DELHI-NCR Rain parts country Lucknow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे