उत्तर भारत में मौसम ने लिया यू-टर्न; बारिश के साथ पड़े ओले, दिल्ली में दिन में छाया अंधेरा

By स्वाति सिंह | Published: January 22, 2019 09:25 AM2019-01-22T09:25:15+5:302019-01-22T09:27:51+5:30

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सोमवार सुबह बादल छाया रहा, लेकिन दोपहर बाद तेज हवाओं से झमाझम बारिश हुई, जो मंगलवार सुबह को भी जारी है।

Weather in North India took U-turn; Shadow darkness in Delhi, in the wet, lying down with rain | उत्तर भारत में मौसम ने लिया यू-टर्न; बारिश के साथ पड़े ओले, दिल्ली में दिन में छाया अंधेरा

उत्तर भारत में मौसम ने लिया यू-टर्न; बारिश के साथ पड़े ओले, दिल्ली में दिन में छाया अंधेरा

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मंगलवार को झमाझम बारिश हुई। वहीं, गाजियाबाद के कुछ इलाकों में मंगलवार को बारिश के साथ औले भी पड़े। दिल्ली में सोमवार से ही बारिश और तेज हवा से ठंड बढ़ गई है। खबरों कि मानें तो इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टी 3 के आसपास के इलाके में वायु गुणवत्ता बेहद 'खराब' श्रेणी में पीएम 2.5 का स्तर 220 और पीएम 10 का स्तर 232 पर पहुंचे। इसके साथ ही हिमाचल और जम्मू और कश्मीर के कई भागों में भारी बर्फबारी ने एक बार फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

पंजाब, हरियाणा में न्यूनतम तापमान बढ़ने के बावजूद ठंड बरकरार



 

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान बढ़ने के बावजूद अधिकतर हिस्सों में ठंड बरकरार है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में सबसे अधिक ठंडा स्थान पंजाब का गुरदासपुर रहा जहां न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

खराब मौसम की वजह से चार उड़ानें रद्द

श्रीगनर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर यहां खराब मौसम की वजह से विमानों का परिचालन बाधित रहा । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को खराब मौसम की वजह से यहां आने-जाने वाले 27 उड़ानों में से चार उड़ानों को रद्द कर दिया गया। वहीं सोमवार की सुबह से रूक-रूक कर हो रही बारिश और खराब दृश्यता की वजह से 11 विमानों के परिचालन में देरी भी हुई। 

दिल्ली में अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी का रविवार का अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से सात डिग्री अधिक रहा। यह दिन 2012 की जनवरी के बाद सबसे गर्म दिन रहा।




मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में सुबह सर्दी रही और धुंध छायी रही। साथ ही न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा जो वर्ष में इस वक्त का सामान्य है जबकि शाम को पारा 28.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

आर्द्रता का स्तर 48 प्रतिशत और 100 प्रतिशत के बीच रहा। अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले जनवरी का सबसे गर्म दिन 2012 में रहा जब 16 जनवरी 2012 का अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस रहा था। 
 

Web Title: Weather in North India took U-turn; Shadow darkness in Delhi, in the wet, lying down with rain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :weatherमौसम