weather IMD issues red, orange heat wave alerts for several parts of north India | Weather updates: उत्तर भारत में गर्मी ने कहर बरपाना शुरू किया, यूपी और राजस्थान भीषण लू की चपेट में, नौतपा शुरू
नौतपा की ज्यादा गर्मी अच्छी बारिश का भी संकेत होती है। (file photo)

Highlightsनौतपा यानी वे 9 दिन जब सूर्य धरती के करीब आ जाता है और उस दौरान सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है।ज्येष्ठ शुक्लपक्ष की तृतीया यानी 25 मई को सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और नौतपा शुरू होगा।

नई दिल्लीः देश भर में गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई जिलों को रेड और येलो जोन में बांंट दिया है। मई के आखिर में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। फिलहाल गर्मी से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

नौतपा यानी वे 9 दिन जब सूर्य धरती के करीब आ जाता है और उस दौरान सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है। इस बार ज्येष्ठ शुक्लपक्ष की तृतीया यानी 25 मई को सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और नौतपा शुरू होगा। खगोलीय विज्ञान के अनुसार माना जाता है कि इस दौरान सूर्य की किरणें धरती पर लंबवत पड़ती हैं और इसी कारण धरती का तापमान काफी बढ़ जाता है। नौतपा की ज्यादा गर्मी अच्छी बारिश का भी संकेत होती है।

गर्मी का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही जारी रहने वाला है। रविवार को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत पूरे एनसीआर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस भी पार कर गया। मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जताया है कि आगामी एक सप्ताह तक भीषण गर्मी, चिलचिलाती धूप के साथ लू का सिलसिला भी जारी रहेगा। 

समूचा राजस्थान इन दिनों तेज गर्म हवाओं यानी लू की चपेट में है, जहां ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन और राज्य में लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में चुरू देश का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से घरों में रहने और अपना ध्यान रखने की अपील की है ताकि वे लू की चपेट में नहीं आएं।

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार अगले तीन दिन जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर व कोटा संभाग कुछेक स्थानों पर तीव्र लू हीट वेव तथा काफी स्थानों पर लू चलने के आसार हैं। इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

विभाग के अनुसार तीन दिन बाद 29 मई से राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में 2-3 डिग्री से. तक गिरावट होगी तथा लू से राहत मिलेगी। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 29-30 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। मुख्यमंत्री गहलोत ने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जनता से अपील की है कि जहां तक हो सके वे घरों में रहें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। बाहर जाएं तों अपने सिर को ढ़क कर रखें ताकि लू से बच सकें।

उप्र के कई हिस्से लू की चपेट में 

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच कई हिस्से लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है और अगले दो तीन दिन तक भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। विभाग ने बताया कि वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ मंडलों में दिन का तापमान काफी बढ़ गया।

इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, बरेली और मेरठ मंडलों में यह सामान्य से अधिक रह। सबसे अधिक 46 . 3 प्रतिशत तापमान इलाहाबाद में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में कई हिस्सों में लू चलना जारी रहेगी । पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 मई को कहीं कहीं बारिश हो सकती है।

Web Title: weather IMD issues red, orange heat wave alerts for several parts of north India
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे