'चीन को भारतीय क्षेत्र में हमने नहीं घुसने दिया', बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, India-China मुद्दे पर राजनीतिक दलों से की ये अपील

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 14, 2022 07:18 AM2022-08-14T07:18:59+5:302022-08-14T07:37:12+5:30

भारत और चीन मुद्दे पर बोलते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "इस मामले में कई घटनाएं हुईं, जिन्हें हम केवल दो-तीन लोग ही जानते हैं। मैं उन विवरणों का खुलासा नहीं कर सकता लेकिन हमने उन्हें अपने क्षेत्र में घुसपैठ नहीं करने दी।"

We did not allow China to enter Indian territory said Defense Minister Rajnath Singh issue India-China | 'चीन को भारतीय क्षेत्र में हमने नहीं घुसने दिया', बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, India-China मुद्दे पर राजनीतिक दलों से की ये अपील

'चीन को भारतीय क्षेत्र में हमने नहीं घुसने दिया', बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, India-China मुद्दे पर राजनीतिक दलों से की ये अपील

Next
Highlightsभारत और चीन मुद्दे पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि चीन को भारतीय क्षेत्र में हमने घुसने नहीं दिया है। ऐसे में इस मुद्दे पर राजनाथ सिंह ने राजनीतिक दलों से भी अपील की है।

जयपुर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को चीन के बारे में बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत ने चीन को अपने क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने दिया और राजनीतिक दलों को देश की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो भी कहा जाए, भारत ने अपनी जमीन पर किसी को भी अतिक्रमण नहीं करने दिया। 

सिंह ने कहा कि सरकार ने भारत के लोगों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और जो भी देश की शांति एवं सद्भाव को बिगाड़ने की कोशिश करेगा, उसे करारा जवाब दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा, "इस मामले में कई घटनाएं हुईं, जिन्हें हम केवल दो-तीन लोग ही जानते हैं। मैं उन विवरणों का खुलासा नहीं कर सकता लेकिन हमने उन्हें अपने क्षेत्र में घुसपैठ नहीं करने दी।" 

देश की सुरक्षा पर न करे राजनीति- राजनाथ सिंह

सिंह ने राजनीतिक दलों से मुद्दों का राजनीतिकरण न करने की अपील की है। इस पर बोलते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि सशस्त्र बलों को नवीनतम हथियारों और प्रौद्योगिकी से लैस किया जा रहा है तथा वे भविष्य के सभी खतरों से निपटने के लिए तैयार हैं। 

राजनाथ सिंह ने रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि उनके मंत्रालय ने स्वदेशी हथियारों के निर्माण के लिए कई सुधार किए हैं। 

इस पर सिंह ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में सरकार द्वारा किए गए उपायों के कारण, भारत दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातकों में जगह पाने के लिए छलांग लगा चुका है। इस दशक के अंत तक, भारत न केवल अपने लिए रक्षा उपकरण बनाएगा, बल्कि मित्र देशों की जरूरतों को भी पूरा करेगा।" 

आपको बता दें कि सिंह मुगल काल के राजपूत सेनापति वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा के अनावरण समारोह में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भाजपा जो कहती है वह करती है। 

राजनीतिक नेताओं की कथनी और करनी में होता है अंतर- राजनाथ सिंह 

राजपूत सेनापति की 385वीं जयंती पर जोधपुर के सलवां कलां गांव में राठौर की प्रतिमा का अनावरण करते हुए सिंह ने कहा, ''कहा जाता है कि राजनीतिक नेताओं की कथनी और करनी में अंतर होता है।'' 

उन्होंने अपने संबोधन में कहा, "लेकिन भाजपा जो कहती है वह करती है। हमें यह प्रेरणा वीर दुर्गादास राठौर जैसे धरती के सपूतों से मिलती है।" प्रतिमा की स्थापना की प्रशंसा करते हुए सिंह ने कहा कि राठौर हमेशा धार्मिक सौहार्द के लिए खड़े रहे। 

राजनाथ सिंह के स्वागत के लिए कई नेता पहुंचे थे हवाई अड्डे

सिंह ने कहा, ‘‘हमें ऐसे समय में उनसे सीखने की जरूरत है जब कुछ ताकतें हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दरार को बढ़ाने की साजिश कर रही हैं।’’ इससे पहले, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यसभा सदस्य राजेंद्र गहलोत और अन्य भाजपा नेताओं ने यहां हवाई अड्डे पर रक्षा मंत्री का स्वागत किया है। 
 

Web Title: We did not allow China to enter Indian territory said Defense Minister Rajnath Singh issue India-China

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे