हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए मतदान आज, ओवैसी ने वोट डालकर ये कहा

By भाषा | Published: December 1, 2020 08:16 AM2020-12-01T08:16:08+5:302020-12-01T08:19:27+5:30

हैदराबाद नगर निकाय के लिए मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हो गया है और शाम छह बजे तक चलेगा। इस चुनाव में 150 सीटों पर 1,122 प्रत्याशी मैदान में हैं।

Voting for Hyderabad Municipal Corporation election today, asaduddin Owaisi said by casting his vote | हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए मतदान आज, ओवैसी ने वोट डालकर ये कहा

असदुद्दीन ओवैसी ने डाला वोट (फाइल फोटो)

Highlightsमतों की गिनती चार दिसंबर को होगी। तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने चुनाव प्रक्रिया के लिए बृहद पैमाने पर तैयारी की है।शांतिप्रिय तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए शहर में 48,000 चुनाव कर्मियों और 52,500 पुलिस कर्मियों की तैनाती शामिल है।

हैदराबादहैदराबाद नगर निकाय के लिए आज (मंगलवार) को मतदान हो रहा है। इस चुनाव में विधानसभा और संसदीय चुनाव की तरह प्रचार हुआ और कई राष्ट्रीय स्तर के नेता मैदान में उतरे। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक बृहद हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के 150 वार्डों के चुनाव के लिए 74,44,260 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

इस बीच AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने आज सुबह सुबह वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि वे हैदराबाद के लोगों से अपील करते हैं कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करें। इसके अलावा, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने अपना वोट डाला।

मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हो गया है और शाम छह बजे तक चलेगा। इस चुनाव में 150 सीटों पर 1,122 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतों की गिनती चार दिसंबर को होगी। तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने चुनाव प्रक्रिया के लिए बृहद पैमाने पर तैयारी की है, जिसमें 48,000 चुनाव कर्मियों और 52,500 पुलिस कर्मियों की तैनाती शामिल है।

चुनाव शुरू होने से पहले आयोग ने बताया था कि प्रमुख राजनीतिक पार्टियों, कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की राय और अन्य प्रासंगिक मुद्दों पर गौर करने के बाद उसने मतपत्र से चुनाव कराने का फैसला किया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त सी पार्थसार्थी ने लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। इस चुनाव के लिए बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार किया गया।

राज्य विधानसभा की दुबक सीट पर हाल में हुए उपचुनाव में जीत के बाद भाजपा ने जीएचएमसी चुनाव के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा की चुनाव प्रचार की रणनीति पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव ने बनाई, जो बिहार विधानसभा चुनाव के भी पार्टी प्रभारी थे। भाजपा के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी और गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी, जो सिकंदराबाद से सांसद हैं, भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने प्रचार किया।

भजापा ने प्रचार के दौरान राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस और एआईएमआईएम के कथित गठबंधन को रेखांकित किया और मतदाताओं से पारदर्शी शासन के लिए उसके पक्ष में मत देने की अपील की। टीआरएस की ओर से प्रचार की कमान नगर प्रशासन मंत्री केटी रामाराव ने संभाली जबकि राज्य के मुख्यमंत्री एवं पार्टी सुप्रीमो के. चंद्रशेखर राव ने भी जनसभाओं को संबोधित किया। टीआरएस ने राज्य के कई मंत्रियों और विधायकों को भी मैदान में उतारा।

कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष एन उत्तम कुमार रेड्डी और कार्यकारी अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने प्रचार किया। एक समय राज्य की राजनीति में शक्तिशाली रही तेलुगु देशम पार्टी भी एक बार फिर खोई जमीन वापस लेने की कोशिश के तहत मैदान में उतरी है और अविभाजित आंध्रप्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू के मुख्यमंत्री रहते शहर के विकास के लिए किए गए कार्यो का हवाला दिया। 

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Voting for Hyderabad Municipal Corporation election today, asaduddin Owaisi said by casting his vote

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे