कूच बिहार में सीआईएसएफ के दस्ते पर कथित हमले और बच्चे के चोटिल होने से शुरू हुई हिंसाः सूत्र

By भाषा | Published: April 10, 2021 05:35 PM2021-04-10T17:35:31+5:302021-04-10T17:35:31+5:30

Violence triggered by alleged attack on CISF squad in Cooch Behar and injuries to child: sources | कूच बिहार में सीआईएसएफ के दस्ते पर कथित हमले और बच्चे के चोटिल होने से शुरू हुई हिंसाः सूत्र

कूच बिहार में सीआईएसएफ के दस्ते पर कथित हमले और बच्चे के चोटिल होने से शुरू हुई हिंसाः सूत्र

नयी दिल्ली, 10 अप्रैल सुरक्षा गश्त के दौरान सीआईएसएफ के दस्ते पर कथित हमला और उस दौरान एक बच्चे का घायल होना पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले के मतदान केन्द्र पर हिंसा की शुरुआत का कारण बना। आधिकारिक सूत्रों ने उक्त जानकारी दी।

इस हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई है।

उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुई, जब एक इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में सीआईएसएफ की टीम स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के जोर पातकी इलाके की निगरानी कर रही थी। उन्होंने बताया कि बल अमताली माध्यमिक शिक्षा केन्द्र में बने मतदान केन्द्र संख्या 126 और आसपास के क्षेत्रों में मतदाताओं को पहुंचने से रोकने का प्रयास करने वाले तत्वों को हटा रही थी।

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने करीब 50-60 लोगों की भीड़ को हटाने का प्रयास किया और इसी क्रम में एक बच्चा गिर गया और घायल हो गया। इसके बाद कुछ ‘बदमाशों’ ने केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) को लेकर जा रहे चार पहिया वाहन और उसमें सवार कर्मियों पर हमला कर दिया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘क्यूआरटी ने आत्मरक्षा में कार्रवाई करते हुए भीड़ को हटाने के लिए हवा में छह गोलियां चलायीं। बाद में डिप्टी कमांडर रैंक का अधिकारी और सीआईएसएफ यूनिट (567/चार्ली कंपनी) के प्रभारी मौके पर पहुंचे और भीड़ को शांत कराया। फिर अधिकारी वहां से चले गए।’’

अधिकारी ने बताया कि करीब एक घंटे बाद करीब 150 लोगों की भीड़ परिसर में बूथ संख्या 186 पर पहुंची और ‘‘मतदान कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया।’’

उन्होंने बताया कि भीड़ ने होम गार्ड के एक जवान और एक आशा कार्यकर्ता की कथित रूप से पिटाई कर दी और इसमें हस्तक्षेप करने पर ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ कर्मी का हथियार छीनने का प्रयास किया।

अधिकारियों ने बताया कि भीड़ के ‘उग्र’ होने पर हवा में दो गोलियां चलायीं गईं, लेकिन ‘‘जान पर खतरा बनने’’ को भांपते हुए सुरक्षा बलों ने भीड़ पर सात गोलियां चलायीं।

पुलिस ने बताया कि केन्द्रीय बलों की गोलीबारी में चार लोग मारे गए हैं।

उन्होंने बताया कि इसबीच सीआईएसएफ क्यूआरटी और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची। उन्होंने कहा कि मतदान रुकने के बाद भीड़ वहां से छंटने लगी।

घटना को लेकर दिल्ली में निर्वाचन आयोग ने सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 126 पर मतदान स्थगित करने का आदेश जारी किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Violence triggered by alleged attack on CISF squad in Cooch Behar and injuries to child: sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे