Violence during voting in Cooch Behar, West Bengal, 4 dead in CRPF firing | पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में वोटिंग के दौरान हिंसा, TMC सांसद का दावा- CRPF की फायरिंग में 4 लोगों की हुई मौत
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsपुलिस ने लाठीचार्ज कर किसी तरह हालात पर काबू पाया।बूथ नंबर 285 में मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके गए और गोलीबारी हुई।

कूचबिहार: पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के बीच कई जगहों से हिंसक झड़प की खबरें आईं है। कूचबिहार के सितालकुची में बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। इस झड़प में कई लोग घायल हो गए।

पुलिस ने लाठीचार्ज कर किसी तरह हालात पर काबू पाया। वहीं बूथ नंबर 285 में मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके गए और गोलीबारी हुई। पोलिंग बूथ के बाहर फायरिंग में वोट डालने आए युवक की मौत हो गई। टीएमसी सांसद डोला सेन ने कूचबिहार के दो अलग-अलग जगहों पर सीआरपीएफ की गोली से 4 लोगों की मौत का दावा किया है। 

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच सुबह नौ बजे तक 15.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि कूचबिहार जिले में पहली बार वोट डालने एक युवक की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई।

दक्षिण 24 परगना में 11, अलीपुरद्वार में पांच, कूचबिहार में नौ और हुगली में 10 सीटों पर मतदान हो रहा है-

उन्होंने बताया कि हावड़ा जिले में नौ सीटों, दक्षिण 24 परगना में 11, अलीपुरद्वार में पांच, कूचबिहार में नौ और हुगली में 10 सीटों पर कोविड-19 संबंधी नियमों का सख्ती से पालन करते हुए मतदान हो रहा है। कूचबिहार में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद पठानतुली इलाके में बूथ नंबर 85 के बाहर बदमाशों ने 18 वर्षीय मतदाता आनंद बर्मन की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी। अधिकारियों ने बताया कि दोषियों की पहचान अभी नहीं की गई है और वे घटनास्थल से फरार हो गए।

इस घटना के बाद इलाके में हिंसा भड़क उठी जिसके बाद केंद्रीय बलों को हालात को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा-

पुलिस ने बताया कि इस घटना के बाद इलाके में हिंसा भड़क उठी जिसके बाद केंद्रीय बलों को हालात को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। तृणमूल कांग्रेस और भाजपा दोनों ने दावा किया कि बर्मन उनकी पार्टी से जुड़ा था लेकिन उसके परिवार के सदस्यों ने कहा कि वह भगवा पार्टी का कार्यकर्ता था। एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें सूचना मिली कि कूचबिहार जिले में सीतलकूची में एक मतदान केंद्र के बाहर एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

इस घटना के बारे में तृणमूल ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है

हमने पर्यवेक्षक से जल्द से जल्द रिपोर्ट देने को कहा है और हालात के बारे में जानकारी ली है।’’ तृणमूल ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है कि भाजपा कूचबिहार के नाताबरी, सीतलकूची, तूफानगंज, माथाभंगा और दिनहाटा में कई तदान केंद्रों पर उसके एजेंटों को घुसने नहीं दे रही है। भाजपा ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र के गांगुली बागान इलाके में माकपा उम्मीदवार सुजान चक्रवर्ती के बूथ एजेंट पर एक ‘‘फर्जी मतदाता’’ ने कथित तौर पर हमला कर दिया। उसने भागने की कोशिश करते हुए एजेंट पर मिर्ची का पाउडर फेंक दिया।

बाबुल सुप्रियो और पार्थ चटर्जी तथा अरुप बिस्वास समेत 373 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला

घटना के बाद केंद्रीय पुलिस का एक दल घटनास्थल पहुंचा। इस बीच, भाजपा प्रत्याशी इंद्रनील खान ने केंद्रीय बलों पर कोलकाता के कस्बा निर्वाचन क्षेत्र में फर्जी मतदाताओं के खिलाफ कार्रवाई न करने का आरोप लगाया। चौथे चरण में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो और राज्य के मंत्री पार्थ चटर्जी तथा अरुप बिस्वास समेत 373 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला 1.15 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे। मतदान शाम साढ़े छह बजे तक चलेगा। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। 15,940 मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 789 टुकड़ियां तैनात की गई है। 

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Violence during voting in Cooch Behar, West Bengal, 4 dead in CRPF firing

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे