'VHP सिर्फ लव जिहाद के खिलाफ, दूसरे धर्म में शादी के खिलाफ नहीं'

By भाषा | Published: July 1, 2019 05:47 AM2019-07-01T05:47:34+5:302019-07-01T05:47:34+5:30

विहिप की दो दिवसीय केंद्रीय प्रबंधन समिति की बैठक के समापन पर बंसल ने कहा कि लव जिहाद के मुद्दे पर भी बैठक में चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता विहिप के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने की और इसमें करीब 225 वरिष्ठ पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

VHP is against love jihad only, not against marriage in second religion | 'VHP सिर्फ लव जिहाद के खिलाफ, दूसरे धर्म में शादी के खिलाफ नहीं'

Demo Pic

Highlightsजम्मू में विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने रविवार को कहा कि विहिप किसी दूसरे धर्म में शादी करने के खिलाफ नहीं है, बल्कि मुस्लिम युवकों के हिंदू लड़कियों से ‘लव जिहाद’ करने का विरोध करता है।बंसल ने कहा, ‘‘विहिप की बैठक में गोहत्या के खिलाफ (सरकार से) सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की गई और हिंदुओं द्वारा पूजी जाने वाली गाय के संरक्षण के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने की हिमायत की गई।’’

जम्मू में विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने रविवार को कहा कि विहिप किसी दूसरे धर्म में शादी करने के खिलाफ नहीं है, बल्कि मुस्लिम युवकों के हिंदू लड़कियों से ‘लव जिहाद’ करने का विरोध करता है। बंसल ने यहां कहा कि विहिप किसी दूसरे धर्म में शादी करने के खिलाफ नहीं है। लेकिन एक साजिश चल रही है, जिसके तहत मुस्लिम युवक हिंदू लड़की से शादी करता है और फिर उसकी नादानी का अनुचित फायदा उठा कर अपने धर्म में उसका धर्मांतरण करा देता है।

यहां विहिप की दो दिवसीय केंद्रीय प्रबंधन समिति की बैठक के समापन पर बंसल ने कहा कि लव जिहाद के मुद्दे पर भी बैठक में चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता विहिप के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने की और इसमें करीब 225 वरिष्ठ पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

बंसल ने कहा, ‘‘विहिप की बैठक में गोहत्या के खिलाफ (सरकार से) सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की गई और हिंदुओं द्वारा पूजी जाने वाली गाय के संरक्षण के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने की हिमायत की गई।’’ इसके अलावा अयोध्या में राम मंदिर का शीघ्र निर्माण करने की भी मांग की गई।

उन्होंने दावा किया कि भीड़ हत्या की घटनाओं को बढ़ा चढ़ा कर बताया जा रहा है जबकि ऐसी कुछ ही घटनाएं हुई हैं और बाद में इसका कारण कुछ और निकलता है। उन्होंने कहा कि अन्य धर्मों के लोगों को गाय से जुड़ी हिंदुओं की भावना का सम्मान करना चाहिए क्योंकि गाय सबके लिए समान रूप से लाभदायक है।

बंसल ने कहा कि (गायों की सुरक्षा के लिए) अक्सर सड़क पर उतरने वाले गोरक्षक सहित किसी के भी खिलाफ हिंसा की सभी घटनाओं की हम निंदा करते हैं। लेकिन उनके खिलाफ की जाने वाली ज्यादती के बारे में कोई नहीं बोलता है।

उन्होंने दावा किया कि गोरक्षक पशुओं का संरक्षण करते हैं और उनके द्वारा किसी मुनष्य की जान लेने की कल्पना नहीं की जा सकती। पिछले बुधवार को झारखंड में 24 वर्षीय तबरेज अंसारी की हुई हत्या की घटना का जिक्र करते हुए बंसल ने कहा कि उसकी मौत संदिग्ध नजर आती है और अपराध की किसी घटना को सिर्फ आपराधिक दृष्टिकोण से देखा जाना चाहिए।

विहिप प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में कुछ मंदिरों की प्रबंध समितियों में ईसाई मिशनरियों को रखे जाने की कथित परंपरा पर भी बैठक में चर्चा हुई। उन्होंने कहा, ‘‘धन को सिर्फ हिंदुओं के कल्याण पर खर्च किया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि विहिप ने इस साल देश भर में गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती मनाने का फैसला किया है। 

Web Title: VHP is against love jihad only, not against marriage in second religion

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे