Veteran Bengal CPM leader Shyamal Chakraborty dies of coronavirus in Kolkata | कोरोना वायरस ने ली जान, माकपा के वरिष्ठ नेता श्यामल चक्रवर्ती का निधन, ट्रेड यूनियन के नेता रहे
चक्रवर्ती को 30 जुलाई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Highlightsचक्रवर्ती के परिवार में उनकी बेटी ऊषासी चक्रवर्ती हैं, जो कि अभिनेत्री हैं। पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से जान गंवाने वाले चक्रवर्ती दूसरे बड़े नेता हैं। तृणमूल कांग्रेस के विधायक तमोनाश घोष का इस महामारी से जून में निधन हो गया था। बुधवार को विधाननगर नगर निगम के पार्षद सुभाष बोस का भी कोविड-19 के चलते निधन हो गया था।

कोलकाताः माकपा के वरिष्ठ नेता श्यामल चक्रवर्ती का कोविड-19 के चलते बृहस्पतिवार को 76 वर्ष की आयु में कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनकी पार्टी ने यह जानकारी दी।

ट्रेड यूनियन नेता चक्रवर्ती 1982 से 1996 तक, तीन बार पश्चिम बंगाल के परिवहन मंत्री रहे। उन्हें 30 जुलाई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह दो बार राज्यसभा सदस्य भी रहे। पार्टी के एक नेता ने कहा, ''आज दोपहर उनका निधन हो गया। वह बीते कुछ दिन से वेंटिलेटर पर थे।''

अस्पताल के एक प्रवक्ता ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चक्रवर्ती निमोनिया से पीड़ित थे और उन्हें दो बार हार्ट अटैक आया। पहले हार्ट अटैक को तो उन्होंने सहन कर लिया, लेकिन दूसरे हृदयाघात के बाद उनका निधन हो गया। चक्रवर्ती के परिवार में उनकी बेटी ऊषासी चक्रवर्ती हैं, जो अभिनेत्री हैं। वह 2008 से 2014 तक राज्य सभा के सदस्य रहे। इससे पहले वह 1981 से लेकर 1996 तक विधायक रहे थे।

चक्रवर्ती सबसे अधिक समय तक सीटू की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष रहे नेताओं में शुमार थे

चक्रवर्ती सबसे अधिक समय तक सीटू की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष रहे नेताओं में शुमार थे। वह 2003 से 2017 के बीच सीटू के अध्यक्ष रहे। 60 के दशक में राजनीति में कदम रखने वाले चक्रवर्ती के संगठनात्मक कौशल और भाषण कला को सबसे पहले वरिष्ठ वामपंथी नेता प्रमोद दासगुप्ता ने पहचाना।

दासगुप्ता ने बिमान बोस, अनिल विश्वास, सुभाष चक्रवर्ती और बुद्धदेव भट्टाचार्य के साथ श्यामल चक्रवर्ती को पार्टी की अगली पीढ़ी के नेता के तौर पर तैयार किया। माकपा ने ट्वीट किया, ''आज श्रमिक वर्ग और देश के वामपंथी आंदोलन ने एक महत्वपूर्ण आवाज को हमेशा के लिये खो दिया।''

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनके निधन से पश्चिम बंगाल की राजनीति में खालीपन पैदा हो गया है। बनर्जी ने कहा, ''वरिष्ठ नेता, पूर्व सांसद तथा बंगाल के पूर्व मंत्री श्यामल चक्रवर्ती के निधन से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों और समर्थकों के साथ हैं।''

भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख दिलीप घोष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी चक्रवर्ती के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से जान गंवाने वाले चक्रवर्ती दूसरे बड़े नेता हैं। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के विधायक तमोनाश घोष का इस महामारी से जून में निधन हो गया था। बुधवार को विधाननगर नगर निगम के पार्षद सुभाष बोस का भी कोविड-19 के चलते निधन हो गया था।

पुडुचेरी में कोविड-19 से पांच और लोगों की मौत, संक्रमण के 195 नए मामले सामने आए

पुडुचेरी में कोरोना वायरस से दो महिलाओं समेत पांच और लोगों की मौत के बाद बृहस्पतिवार को राज्य में मृतकों की कुल संख्या 70 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस. मोहन कुमार ने बताया कि एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 195 नए मामले भी सामने आए हैं।

इससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 4,621 हो गई है। फिलहाल 1,743 मरीज उपचाराधीन हैं(इनमें से 510 मरीज पुडुचेरी और यनम क्षेत्रों में अपने घर पर पृथक-वास में हैं।)। पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मौत के बाद राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 70 हो गई।

सभी पांच मरीजों की उम्र 55-80 वर्ष के बीच थी और उनमें से अधिकांश पहले से कई बीमारियों से ग्रसित थे। उन्होंने बताया कि दो में से एक महिला मरीज की मौत जेआईपीएमईआर में हुई वहीं दूसरी महिला और तीन पुरुषों की मौत आईजीजीएमसीएच अस्पताल में हुई।

राज्य में अब तक कुल 2,808 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कुल 129 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। राज्य में पिछले 24 घंटों में कुल 940 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 195 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

Web Title: Veteran Bengal CPM leader Shyamal Chakraborty dies of coronavirus in Kolkata
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे