देश में दुर्घटना परीक्षणों के आधार पर वाहनों को दी जाएगी स्टार रेटिंग, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की घोषणा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2022 02:36 PM2022-06-24T14:36:22+5:302022-06-24T14:38:29+5:30

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि कारों के मूल्यांकन का नया कार्यक्रम ‘भारत एनसीएपी’ एक ऐसी व्यवस्था देता है जिसके तहत भारत में वाहनों को दुर्घटना परीक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर 'स्टार रेटिंग' दी जाएगी।

Vehicles will be given star rating based on crash tests in India says Nitin Gadkari | देश में दुर्घटना परीक्षणों के आधार पर वाहनों को दी जाएगी स्टार रेटिंग, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की घोषणा

देश में दुर्घटना परीक्षणों के आधार पर वाहनों को दी जाएगी स्टार रेटिंग, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की घोषणा

Next
Highlightsगडकरी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैंने अब भारत एनसीएपी शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है।उन्होंने कहा कि इसके जरिए भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी।

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि नया कार मूल्यांकन कार्यक्रम भारत एनसीएपी एक तंत्र का प्रस्ताव करता है जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश परीक्षणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर 'स्टार रेटिंग' दी जाएगी। सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए गडकरी ने कहा कि भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम एक उपभोक्ता-केंद्रित प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा, जिससे ग्राहक अपनी स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों का विकल्प चुन सकेंगे, जबकि सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए भारत में मूल उपकरण निर्माताओं के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा।

गडकरी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "मैंने अब भारत एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है, जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी।" सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने जोर देकर कहा कि क्रैश परीक्षणों के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग न केवल कारों में संरचनात्मक और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल की निर्यात-योग्यता को बढ़ाने के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है।  

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत एनसीएपी के परीक्षण प्रोटोकॉल को मौजूदा भारतीय नियमों में फैक्टरिंग वैश्विक क्रैश-टेस्ट प्रोटोकॉल के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे ओईएम अपने वाहनों का परीक्षण भारत की अपनी इन-हाउस परीक्षण सुविधाओं में कर सकेंगे। उनके अनुसार, भारत एनसीएपी भारत को दुनिया में शीर्ष ऑटोमोबाइल हब बनाने के मिशन के साथ हमारे ऑटोमोबाइल उद्योग आत्मानिर्भर को बनाने में एक महत्वपूर्ण साधन साबित होगा।

Web Title: Vehicles will be given star rating based on crash tests in India says Nitin Gadkari

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे