भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से वरुण और मेनका गांधी बाहर, बागी तेवर की मिली सजा!

By विनीत कुमार | Published: October 7, 2021 02:34 PM2021-10-07T14:34:58+5:302021-10-07T14:41:29+5:30

भारतीय जनता पार्टी ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी सहित 80 नेताओं को सदस्य मनोनित किया गया है।

Varun Gandhi, Maneka out of BJP National executive committee | भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से वरुण और मेनका गांधी बाहर, बागी तेवर की मिली सजा!

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से वरुण गांधी बाहर (फाइल फोटो)

Next
Highlightsभाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से से वरुण और मेनका गांधी बाहर, विनय कटियार भी शामिल नहीं। ज्योतिरादित्य सिंधिया और मिथुन चक्रवर्ती को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में दी है जगह।पूर्व मंत्रियों हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद को भी इसमें जगह दी गई है।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की है। इसमें से पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी को बाहर कर दिया गया हैं। मेनका गांधी को भी जगह नहीं मिली है। साथ ही विनय कटियार भी इसमें शामिल नहीं किए गए हैं। 

वरुण गांधी हाल में लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में पार्टी से अलग रूख अपनाकर चर्चा में थे। वे लगातार मामले में न्याय की मांग कर रहे हैं। उन्होंने किसानों को गाड़ी से कुचले जाने का भी वीडियो शेयर किया था। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या उनके बागी तेवर की वजह से उन्हें राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह नहीं मिली है।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सिंधिया और मिथुन चक्रवर्ती शामिल

भाजपा की नई टीम में कांग्रेस छोड़ पार्टी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को जगह मिली है। वहीं पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती को भी इसमें जगह दी गई है।

भाजपा के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गुरुवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी सहित 80 नेताओं को सदस्य मनोनित किया गया है। 

कार्यसमिति में 50 विशेष आमंत्रित सदस्य और 179 स्थायी आमंत्रित सदस्य (पदेन) भी होंगे, जिनमें मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विधायक दल के नेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता, राष्ट्रीय मोर्चा अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री संगठन और संगठक शामिल हैं। 

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करती है और संगठन के कामकाज की रूपरेखा तय करती है। कार्यकारिणी के मनोनित सदस्यों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित कई केंद्रीय मंत्री, सांसद व वरिष्ठ नेता शामिल हैं। पूर्व मंत्रियों हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद को भी जगह दी गई है।

Web Title: Varun Gandhi, Maneka out of BJP National executive committee

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे