राजस्थान में पहले दिन 12,258 लोगों का टीकाकरण

By भाषा | Published: January 16, 2021 11:56 PM2021-01-16T23:56:07+5:302021-01-16T23:56:07+5:30

Vaccination of 12,258 people on first day in Rajasthan | राजस्थान में पहले दिन 12,258 लोगों का टीकाकरण

राजस्थान में पहले दिन 12,258 लोगों का टीकाकरण

जयपुर, 16 जनवरी राजस्थान में कोरोना प्रतिरक्षण टीकाकरण की शुरुआत शनिवार को हुई जहां पहले दिन 12,258 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके लगाए गए। राज्‍य में कोरोना प्रतिरक्षण का पहला टीका जयपुर में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुधीर भंडारी को लगाया गया।

एक सरकारी प्रवक्‍ता के अनुसार पहले दिन राज्‍य के 33 जिलों के 167 टीकाकरण केंद्रों पर 16,613 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को पहले चरण का टीका लगाया जाना था। लेकिन शाम छह बजे तक 12,258 लोगों के टीकाकरण की रिपोर्ट है यानी लक्ष्‍य की तुलना में लगभग 74 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीका लगाया गया। राज्य में एईएफआई (टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना) के 21 मामले पहले दिन सामने आए जिसमें अधिकतम पांच मामले अलवर में दर्ज किए गए। सप्‍ताह में चार दिन टीकाकरण का कार्यक्रम है।

इससे पहले मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम में इसकी औपचारिक शुरुआत की और लोगों से टीकाकरण के बाद भी सावधानी बनाए रखने की अपील की। उन्‍होंने कहा , ‘‘ जिस तरह हमने सभी के सहयोग से कोरोना का बेहतरीन ढंग से मुकाबला किया है उसी तरह हम इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाकर मिसाल पेश करेंगे।’’

मुख्यमंत्री ने अल्प समय में ही प्रतिरक्षण टीका तैयार करने पर इससे जुड़े सभी वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और अन्य कार्मिकों को बधाई देते हुए कहा कि सभी को उन पर गर्व है।

उन्होंने कहा,‘‘ कि कई ट्रायल और जांच के बाद आई यह दवा कोरोना पर विजय प्राप्त करने में हमारी मदद करेगी।’’

उन्होंने अपील की है कि टीके को लेकर लोग भ्रांतियों से बचें और इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। उन्‍होंने कहा कि जनसंख्‍या को देखते हुए यह टीकाकरण बड़ा अभियान है जिसके पूरा होने में समय लगेगा।

राजस्थान में कोरोना प्रतिरक्षण का पहला टीका जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा सुधीर भंडारी को लगाया गया। उन्‍होंने कहा कि यह पहल कर वह अपने चिकित्‍साकर्मी साथियों को संदेश देना चाहते हैं कि यह टीकाकरण वैज्ञानिक उत्‍कृष्‍टता का एक नमूना है और सभी तरह के जांच परीक्षण के बाद आया है। इस अवसर पर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के एमिरेट्स प्रोफेसर डा. पीसी डांडिया (93 वर्ष) को भी टीका लगाया गया जिन्होंने खुद इसके लिए पहल की थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Vaccination of 12,258 people on first day in Rajasthan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे