Vaccination campaign started in Madhya Pradesh with worship and flowers | पूजा एवं फूलों के साथ मध्यप्रदेश में टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत
पूजा एवं फूलों के साथ मध्यप्रदेश में टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

भोपाल, 16 जनवरी देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सबसे पहले एक स्वच्छताकर्मी को टीका लगा कर प्रदेश में इसकी शुरूआत की गयी । प्रदेश में टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगवाने वलों का जहां फूलों से स्वागत किया गया वहीं ग्वालियर में डॉक्टरों ने हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना कर इसकी शुरुआत की।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर ‘‘कोरोना योद्धाओं’’ का आभार जताया ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के भोपाल, इन्दौर और ग्वालियर सहित अनेक शहरों में टीकाकरण केन्द्रों को फूलों और गुब्बारों से सजाया गया। ग्वालियर में टीकाकरण अभियान शुरु होने से पहले डॉक्टरों ने हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की।

मध्य प्रदेश के 150 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान शुरु किया गया है इसमें भोपाल के 12 केन्द्र शामिल हैं।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण के इस अभियान के पहले चरण में 4.17 लाख स्वास्थ्य और स्वच्छताकर्मियों को टीके लगाये जायेंगे ।

मुख्यमंत्री सुबह यहां भोपाल के शासकीय हमीदिया अस्पताल के टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचे। उन्होंने कोरोना टीका लगाने वाले कुछ लोगों से बात भी की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वीडियो संबोधन भी सुना। चौहान ने कोरोना संकट के दौरान लाेगों के इलाज के लिये सहयोग करने के लिये कोरोना योद्धाओं का आभार व्यक्त किया।

स्वासथ्य विभाग ने बताया कि दूसरे चरण में अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को टीका दिया जायेगा। टीकाकरण के दिशा निर्देशों के तहत सभी सावधानियां बरती गई हैं और टीकाकरण के बाद उन्हें आधे घंटे तक अस्पताल में ही निगरानी में रखा जा रहा है।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि हमीदिया अस्पताल में स्वच्छताकर्मी को कोविड-19 के टीके की पहली खुराक दी गयी। उन्होंने बताया कि टीका लगवाने वालों में टीकाकरण को लेकर कोई आशंका नहीं थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Vaccination campaign started in Madhya Pradesh with worship and flowers

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे