क्वारंटाइन का उल्लंघनः उत्तराखंड पुलिस ने छह से तीन साल तक के बच्चों सहित 51 लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR, बढ़ा विवाद

By रामदीप मिश्रा | Published: April 24, 2020 08:38 AM2020-04-24T08:38:05+5:302020-04-24T08:38:05+5:30

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 47 मरीजों में से 24 ठीक हो चुके हैं और बहुत जल्द राज्य कोरोनामुक्त हो जाएगा। 

Uttarkashi Police filed case against 51 people including a child for violation of home quarantine rules during lockdown | क्वारंटाइन का उल्लंघनः उत्तराखंड पुलिस ने छह से तीन साल तक के बच्चों सहित 51 लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR, बढ़ा विवाद

Demo Pic

Highlightsउत्तरकाशी की राजस्व पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान घर में किए गए क्वारंटाइन के नियमों के उल्लंघन के लिए 51 लोगों के सहित 6 महीने और 3 साल के बच्चे के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। जिला अधिकारी का कहना है कि जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत 8 साल से कम उम्र के लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं की जा सकती है।

देहरादूनः कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म करने के लिए देश को 3 मई तक के लिए लॉकडाउन किया हुआ है। किसी को गैरजरूरी काम से बाहर आने-जाने की इजाजत नहीं है, इसके बावजूद लोग सड़कों पर निकल रहे हैं। इस बीच उत्तराखंड के उत्तरकाशी में लॉकडाउन के दौरान क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वाले 51 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है, लेकिन प्रशासन ने 6 महीने से लेकर तीन साल तक बच्चों के भी खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिसको लेकर विवाद बढ़ गया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरकाशी की राजस्व पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान घर में किए गए क्वारंटाइन के नियमों के उल्लंघन के लिए 51 लोगों के सहित 6 महीने और 3 साल के बच्चे के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। इस मामले को लेकर उत्तरकाशी के जिला अधिकारी का कहना है कि जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत 8 साल से कम उम्र के लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं की जा सकती है। मामले की जांच की जाएगी।

बता दें, लॉकडाउन के दौरान क्वारंटाइन किए गए लोग प्रशासन के लाख मना करने पर भी अपनी जान जोखिम में डालकर बाहर निकल रहे हैं। वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 47 मरीजों में से 24 ठीक हो चुके हैं और बहुत जल्द राज्य कोरोनामुक्त हो जाएगा। 

राज्य में कोरोना को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण सहयोग देने के लिये कोरोना योद्धा के साथ ही प्रदेशवासियों को भी धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि बहुत जल्द हम कोरोना मुक्त राज्य में शामिल हो जाएंगे। कोरोना योद्धा पूरी निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं और साथ ही जनता ने भी दृढ़ इच्छाशक्ति और अनुशासन का परिचय देते हुए सरकार का सहयोग किया है। 

सीएम रावत ने कहा कि इसी का परिणाम है कि हम राज्य में कोरोना संक्रमण बढ़ने की दर को काफी कम रखने में सफल रहे हैं। आमजन का इसी प्रकार साथ मिलता रहा तो कोरोना के खिलाफ लंबी लड़ाई में अवश्य जीतेंगे। उत्तराखंड में कोरोना का पहला मरीज 15 मार्च को मिला था और इसके बाद राज्य सरकार ने अपने स्कूल-कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया। 

उन्होंने कहा कि पूरे देश में जनता कफर्यू और उसके बाद लॉकडाउन को लागू हुए आज एक महीना एक दिन हो गया है। उत्तराखंड आज कोरोना की रोकथाम में देश में तीसरे नंबर पर है और प्रशासनिक तंत्र के साथ ही इसमें पुलिस, सामाजिक संगठनों एवं आमजनों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि भविष्य में भी जनता इसी तरह से पूरे संयम के साथ आगे भी सहयोग देती रहेगी। 

Web Title: Uttarkashi Police filed case against 51 people including a child for violation of home quarantine rules during lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे