Uttarakhand government will take suggestions from Akhada council in Kumbh related decisions | कुंभ संबंधी निर्णयों में अखाडा परिषद से सुझाव लेगी उत्तराखंड सरकार
कुंभ संबंधी निर्णयों में अखाडा परिषद से सुझाव लेगी उत्तराखंड सरकार

देहरादून, 22 नवंबर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को कहा कि अगले वर्ष हरिद्वार में आयोजित हो रहे कुंभ के संबंध में कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय किये जाएंगे और उसमें अखाडा परिषद एवं साधु संतों के सुझाव अवश्य लिए जाएंगे।

यहां मुख्यमंत्री आवास में अखाड़ा परिषद के साथ हरिद्वार कुंभ की तैयारियों के संबध में बैठक करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि कुंभ मेला अपने दिव्य एवं भव्य स्वरूप में होगा जिसमें कुंभ की परम्परा एवं संस्कृति का पूरा ध्यान रखा जायेगा।

उन्होंने हालांकि, कहा कि कोविड-19 के कारण अनेक व्यावहारिक समस्याएं आयी हैं।

उन्होंने कहा कि कुंभ शुरू होने पर कोविड-19 की स्थिति के अनुसार कुंभ के स्वरूप को विस्तार दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ में परिस्थितियों के हिसाब से जो भी निर्णय लिये जायेंगे उनमें अखाड़ा परिषद् एवं साधु-संतों के सुझाव जरूर लिये जायेंगे।

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और इसके लिए कुंभ के कार्यों की समय-समय पर समीक्षा की जा रही है।

उन्होंने मुख्य सचिव को भी 15 दिन में कुंभ मेले की समीक्षा के निर्देश दिये।

मेलाधिकारी से कार्यों की प्रगति की जानकारी लेने के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें कुंभ आरंभ होने से पहले ही स्थाई प्रकृति के सभी कार्य पूर्ण करने को कहा।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने भी हरिद्वार कुंभ के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

उन्होंने इस मौके पर अखाड़ों की कुछ समस्याओं से भी मुख्यमंत्री रावत को अवगत कराया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Uttarakhand government will take suggestions from Akhada council in Kumbh related decisions

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे