अलकायदा समर्थित दो संदिग्ध आतंवादियों की गिरफ्तारी से चौंकाने वाले खुलासे, मानव बम के जरिए आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की थी साजिश

By अभिषेक पारीक | Published: July 11, 2021 06:26 PM2021-07-11T18:26:53+5:302021-07-11T18:35:42+5:30

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को लखनऊ में अलकायदा समर्थित 'अंसार गजवतुल हिंद' से जुड़े दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

Uttar Pradesh shocking revelations from two suspected terrorists backed by Al Qaeda, conspiracy to carry out terrorist incidents through human bomb | अलकायदा समर्थित दो संदिग्ध आतंवादियों की गिरफ्तारी से चौंकाने वाले खुलासे, मानव बम के जरिए आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की थी साजिश

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार।

Highlightsअलकायदा समर्थित 'अंसार गजवतुल हिंद' से जुड़े दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। लखनऊ सहित कई शहरों में धमाके करने और मानव बम की मदद से आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी थी।साजिश में दोनों के अलावा लखनऊ तथा कानपुर के इनके अन्य साथी भी शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को लखनऊ में अलकायदा समर्थित 'अंसार गजवतुल हिंद' से जुड़े दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने इन्हें लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने बताया कि ये लोग अपने साथियों की मदद से लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई शहरों में धमाके करने और मानव बम की मदद से आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी में जुटे थे। 

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि एटीएस ने अलकायदा समर्थित ’अंसार गजवतुल हिंद’ के सक्रिय सदस्य लखनऊ के दुबग्गा निवासी मिनहाज अहमद तथा मणियांव के रहनेवाले मसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों के पास से विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। 

उन्होंने बताया कि ये लोग अलकायदा के उत्तर प्रदेश मॉड्यूल के मुखिया उमर हलमंडी के निर्देश पर 15 अगस्त को राज्य के विभिन्न शहरों, खासकर लखनऊ के महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करने और मानव बम आदि द्वारा आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे। इसके लिए हथियार तथा विस्फोटक भी जमा कर लिया गया था। 

कुमार ने बताया कि साजिश में दोनों के अलावा लखनऊ तथा कानपुर के इनके अन्य साथी भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के अन्य सहयोगियों की तलाश के लिए विभिन्न स्थानों पर दबिश दी जा रही है। अपर पुलिस महानिदेशक के मुताबिक पूछताछ के दौरान इन लोगों ने अपने सहयोगियों के घर से भाग जाने की बात बताई है। इस सिलसिले में एटीएस की टीम ने स्थानीय पुलिस से सहयोग लेकर सघन जांच शुरू की है। 

उन्होंने कहा कि इस प्रकरण में एटीएस थाने में मामला दर्ज कराया जा रहा है तथा इन दोनों व्यक्तियों को अदालत में पेश किया जाएगा और पुलिस रिमांड पर लेकर उनके तथा उनके अन्य साथियों के बारे में जानकारी प्राप्त की जाएगी। 

Web Title: Uttar Pradesh shocking revelations from two suspected terrorists backed by Al Qaeda, conspiracy to carry out terrorist incidents through human bomb

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे