उत्तर प्रदेशः आफत की बारिश ने ली 44 लोगों की जान, एक दिन और जारी रहेगा वर्षा का सिलसिला

By भाषा | Published: September 28, 2019 05:32 AM2019-09-28T05:32:21+5:302019-09-28T05:32:21+5:30

आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने शुक्रवार को बताया कि अभी दक्षिण—पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चक्रवात का प्रभाव बना हुआ है और साथ ही बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवा की वजह से यह बारिश हो रही है।

Uttar Pradesh: Disaster rains have taken the lives of 44 people, one day and rain will continue | उत्तर प्रदेशः आफत की बारिश ने ली 44 लोगों की जान, एक दिन और जारी रहेगा वर्षा का सिलसिला

उत्तर प्रदेशः आफत की बारिश ने ली 44 लोगों की जान, एक दिन और जारी रहेगा वर्षा का सिलसिला

Highlightsवर्षा का क्रम अभी एक और दिन जारी रहने का अनुमान है।प्रदेश में जगह—जगह हो रही बारिश आफत बनकर टूटी है।

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पिछले लगभग दो दिन से हो रही आफत की बारिश का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा और प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान वर्षाजनित हादसों में 44 लोगों की मौत हो गयी जबकि वर्षा का क्रम अभी एक और दिन जारी रहने का अनुमान है। आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने शुक्रवार को बताया कि अभी दक्षिण—पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चक्रवात का प्रभाव बना हुआ है और साथ ही बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवा की वजह से यह बारिश हो रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में लगभग सभी स्थानों पर पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि वर्षा का यह सिलसिला शनिवार तक जारी रहने का अनुमान है। खासकर दक्षिणी इलाकों में इसका प्रभाव रहेगा, जबकि उत्तरी क्षेत्रों में कम असर होगा। रविवार को लगातार बारिश का सिलसिला खत्म हो जाएगा। हालांकि बादलों की आवाजाही रहेगी और कुछ स्थानों पर वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है।

प्रदेश में जगह—जगह हो रही बारिश आफत बनकर टूटी है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में बारिश के कारण दीवार ढहने, मकान गिरने, बिजली गिरने और सर्पदंश समेत विभिन्न वर्षाजनित हादसों में कुल 44 लोगों की मौत हो गयी। राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रतापगढ़ और रायबरेली में सबसे ज्यादा छह—छह मौतें हुई हैं।

इसके अलावा अमेठी में पांच, चंदौली और वाराणसी में चार—चार, बाराबंकी, महोबा और प्रयागराज में तीन—तीन, अम्बेडकर नगर में दो, गोरखपुर, सोनभद्र, अयोध्या, सहारनपुर, जौनपुर, कौशाम्बी, कानपुर और आजमगढ़ में एक—एक व्यक्ति की वर्षाजनित हादसों में मौत हो गयी।

भारी बारिश के कारण विभिन्न जिलों में आम जनजीवन अस्त व्यवस्त हो गया। लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रभावित लोगों तक तत्काल राहत पहुंचाना सुनिश्चित करें।

राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन ने भारी बारिश के मद्देनजर स्कूलों को शनिवार तक बंद रखने के आदेश दिये हैं। एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने संबद्ध अधिकारियों से कहा है कि वह बारिश से प्रभावित क्षेत्रों और बाढ़ की स्थिति का सामना कर रहे इलाकों का दौरा करें।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि वे भारी बारिश के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को चार—चार लाख रूपये की आर्थिक मदद सुनिश्चित करें। साथ ही घायलों के उपचार की समुचित व्यवस्था करें। योगी ने यह निर्देश भी दिया कि जिन जगहों पर जलभराव है, उसे दुरूस्त करने के तत्काल उपाय किये जाएं। 

Web Title: Uttar Pradesh: Disaster rains have taken the lives of 44 people, one day and rain will continue

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे