यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गिनाए साढ़े चार वर्ष के काम, 1800 करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी संपत्ति जब्त, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 19, 2021 01:30 PM2021-09-19T13:30:02+5:302021-09-19T13:31:37+5:30

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को अपनी सरकार के साढ़े चार वर्ष पूरे होने पर उपलब्धियों की चर्चा करते हुए दावा किया कि प्रदेश सरकार के सुरक्षा और सुशासन मॉडल को दुनिया भर में सराहा जा रहा है।

uttar pradesh cm Yogi Adityanath terms his 4-and-half years tenure 'memorable', devoted to good governance sp congress | यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गिनाए साढ़े चार वर्ष के काम, 1800 करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी संपत्ति जब्त, देखें वीडियो

योगी ने विपक्षी दलों को घेरते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने सुरक्षा और सुशासन का जो मॉडल दिया है उसे देश और दुनिया देख रही है।

Next
Highlightsपिछले 4.5 साल में हमने 42 लाख गरीबों को घर दिया है।उत्तर प्रदेश के लोगों को डीबीटी के माध्यम से 5 लाख करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।कोरोना प्रबंधन के लिए सरकार के प्रयासों को दुनिया भर में सराहा जा रहा है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि राज्य में उनकी सरकार के साढ़े चार साल एक "यादगार" कार्यकाल रहा, जो सुशासन के लिए समर्पित था। सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ने माफिया की जड़ पर प्रहार किया है और एक सुरक्षित मार्ग प्रशस्त किया है। कांग्रेस और सपा ने सरकार पर हमला किया। 

 

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने अपराधियों और माफियाओं से उनकी जाति, स्थान और धर्म की परवाह किए बिना कानून के ढांचे के तहत सख्ती से निपटा है। 1800 करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी संपत्ति जब्त की गई और अपराधियों के अवैध अतिक्रमण को भी ध्वस्त किया गया।

हमने अपराधियों को जेल में डाल दिया, उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया और पिछले साढ़े चार वर्षों में उत्तर प्रदेश में एक भी सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ। हमारी प्राथमिकता महिलाओं की सुरक्षा थी और हमने एंटी रोमियो दस्ते, गुलाबी बूथ स्थापित किए। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने जहां अपने लिए घर बनाए, वहीं उनकी सरकार ने गरीबों के लिए घर बनाए। हम राज्य प्रशासन में स्थिरता की भावना रखते हैं, पिछली सरकार के विपरीत जिसने तबादलों को एक उद्योग में बदल दिया था। हमने अधिकारियों को बेहतर काम करने और जनता के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील होने के लिए प्रोत्साहित किया।

योगी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 350 सीटें जीतकर भारी बहुमत से फ‍िर सरकार बनाएगी। अपनी सरकार के साढ़े चार वर्षों की उपलब्धियों को गिनाते हुए योगी ने कहा कि 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश ने सुरक्षा और सुशासन के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से देश और दुनिया की धारणा को बदला है।

पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार को निशाना बनाते हुए उन्होंने कहा कि ''यह वही उत्तर प्रदेश है जहां पेशेवर माफिया सत्ता के संरक्षण में अराजकता और भय फैलाते थे। दंगा प्रदेश की प्रवृत्ति बन गई थी और 2012 से 2017 के बीच बीच हर तीसरे दिन औसतन एक बड़ा दंगा होता था लेकिन साढ़े चार वर्षों में राज्य में एक भी दंगा नहीं हुआ।''

योगी ने कहा, '' उत्तर प्रदेश ने कारोबार में सुगमता में लंबी छलांग लगाई है और जो उत्तर प्रदेश 2016 में 14वें स्थान पर था वही प्रदेश आज दूसरे स्थान पर है।'' साथ ही कहा कि 2016 में उत्तर प्रदेश देश की छठी अर्थव्यवस्था था लेकिन आज यह देश की दूसरी अर्थव्यवस्था बन गया है।

मुख्यमंत्री ने आस्‍था और धार्मिक स्थलों के विकास, राज्‍य में निवेश, कानून-व्यवस्था और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर भी अपनी उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि जिस उत्‍तर प्रदेश को देश का विकास अवरुद्ध करने वाला राज्य कहा जाता था, वही आज 44 परियोजनाओं में नंबर एक पर चल रहा है। फसलों की खरीद की चर्चा करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा, ''पिछली सरकारों में आढ़तियों के जरिये उपज खरीदी जाती थी लेकिन हमारी सरकार किसानों से सीधे उनकी उपज खरीद रही है।''

Web Title: uttar pradesh cm Yogi Adityanath terms his 4-and-half years tenure 'memorable', devoted to good governance sp congress

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे