Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath covid-19 Market will be closed on Sunday open from 9 am to 9 pm | कोविड-19ः यूपी में केवल रविवार को बंद होंगे बाजार, मार्केट सुबह नौ बजे से रात 9 बजे तक ओपन
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाजार सुबह नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलें, प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बन्दी रविवार को निर्धारित की जाए।

Highlightsअवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खोला जाए। अब शनिवार को भी दुकानें खुलेंगी। रविवार को बंद रहेगा। यानी शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूरी तरह से बंदी रहेगी।योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड-19 परीक्षण क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर डेढ़ लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 की जांच क्षमता बढ़ाकर डेढ़ लाख जांच प्रतिदिन करने के निर्देश दिए। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कोविड पर आज प्रात: बैठक की। लखनऊ और कानपुर नगर में माइक्रो एनालिसिस करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और डोर-टू-डोर सर्वे भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खोला जाए। अब शनिवार को भी दुकानें खुलेंगी। रविवार को बंद रहेगा। यानी शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूरी तरह से बंदी रहेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब शनिवार को होने वाली पूर्णबंदी को समाप्त कर दिया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी में मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि अब शनिवार को बंदी नहीं रहेगी और इस दिन भी सुबह नौ से रात नौ बजे तक बाजार खुलेंगे।

यूपी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि विगत 24 घंटे में प्रदेश में 5571 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। प्रदेश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 55,538 है, पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके लोग 1,76,677 हैं। रिकवरी रेट लगभग 75% है। कल प्रदेश में 1,49,874 सैंपल्स की जांच की गई है।

अब तक प्रदेश में कुल 57,76,664 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 55,538 है जिसमें से 28,270 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 1,04,593 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प लिया है।

अब शनिवार को रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूर्णबंदी रहेगी और साफ-सफाई का पूरा अभियान सिर्फ रविवार को ही चलेगा। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गत 14 जुलाई को एक आदेश जारी करते हुए हर शनिवार और रविवार को साप्ताहिक पूर्ण बंदी करने की व्यवस्था लागू की थी। इसकी खासी आलोचना भी हुई थी।

केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों अनलॉक-4 के सिलसिले में दिशा निर्देश जारी किए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से हिदायतें जारी की थीं लेकिन उनमें भी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी को यथावत रखने की बात कही गई थी। अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा टीका विकसित नहीं हो जाता, तब तक अधिक से अधिक जांच ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम गठित की जाए, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता की स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में परामर्श प्रदान करे। उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सर्विलांस तथा डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समस्त जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबह कोविड-19 चिकित्सालय में तथा शाम को इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेण्टर में नियमित रूप से बैठक कर कार्यों की समीक्षा करें तथा आगे की रणनीति बनाएं। उन्होंने पुलिस को पेट्रोलिंग गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्होंने विकास योजनाओं को गति प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव तथा विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि बाजार सुबह नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलें, प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बंदी रविवार को निर्धारित की जाए।

Web Title: Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath covid-19 Market will be closed on Sunday open from 9 am to 9 pm
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे