एवरेस्ट की चोटियां तेजी से प्रदूषित हो रही हैं,  गर्मी की चपेट में, ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं

By भाषा | Published: June 5, 2019 03:45 PM2019-06-05T15:45:15+5:302019-06-05T15:45:15+5:30

भविष्य में चढ़ने वाले पर्वतारोहियों को अधिक खतरे का सामना करना पड़ सकता है। एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने मंगलवार को यह बात कही। वेस्टर्न वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉन ऑल ने एवरेस्ट क्षेत्र में कुछ सप्ताह बिताने के बाद यह जानकारी साझा की।

U.S. scientist sounds warning on future Everest dangers tied to warming and pollution | एवरेस्ट की चोटियां तेजी से प्रदूषित हो रही हैं,  गर्मी की चपेट में, ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं

वेस्टर्न वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉन ऑल ने एवरेस्ट और उसके आसपास की चोटियों पर अध्ययन करके यह निष्कर्ष निकाला है।

Highlightsउन्होंने कहा कि उन्होंने और उनके साथी वैज्ञानिकों ने पाया कि बर्फ में गहरे तक प्रदूषण दबा हुआ है।उन्होंने नेपाल की राजधानी काठमांडू में कहा कि यहां पर जो बर्फ है वह प्रदूषकों को घेर कर नीचे की ओर ले जा रही है।

माउन्ट एवरेस्ट और इसके आस-पास की चोटियां तेजी से प्रदूषित हो रही हैं और गर्मी की चपेट में आ रही हैं, जिससे ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं।

इससे भविष्य में चढ़ने वाले पर्वतारोहियों को अधिक खतरे का सामना करना पड़ सकता है। एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने मंगलवार को यह बात कही। वेस्टर्न वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉन ऑल ने एवरेस्ट क्षेत्र में कुछ सप्ताह बिताने के बाद यह जानकारी साझा की।

उन्होंने कहा कि उन्होंने और उनके साथी वैज्ञानिकों ने पाया कि बर्फ में गहरे तक प्रदूषण दबा हुआ है। उन्होंने नेपाल की राजधानी काठमांडू में कहा कि यहां पर जो बर्फ है वह प्रदूषकों को घेर कर नीचे की ओर ले जा रही है।

उनकी टीम ने एवरेस्ट और उसके आसपास की चोटियों पर अध्ययन करके यह निष्कर्ष निकाला है। उन्होंने यह भी पाया है कि यहां के हिमनद पीछे की तरफ हट रहे हैं और उनकी बर्फ कम हो रही है। ऑल ने कहा कि जो आंकड़े उन्होंने एकत्र किए हैं उनका अमेरिका में गहन अध्ययन किया जायेगा। उन्होंने इसी तरह का शोध 2009 में भी किया था। उन्होंने कहा कि बीते दस सालों में पर्वतों में बहुत बदलाव आया है। 

Web Title: U.S. scientist sounds warning on future Everest dangers tied to warming and pollution

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे