UP ki Taja Khabar 21 cases of corona infection reported in Pratapgarh in one day, number of infected people in district 38 | UP ki Taja Khabar: प्रतापगढ़ में एक दिन में सामने आये कोरोना संक्रमण के 21 मामले, जिले में संक्रमितों की संख्या हुई 38
UP ki Taja Khabar: प्रतापगढ़ में एक दिन में सामने आये कोरोना संक्रमण के 21 मामले, जिले में संक्रमितों की संख्या हुई 38

Highlightsजिले में एक सप्ताह के अंदर मुंबई, गुजरात और पंजाब से श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियों से बड़ी संख्या में श्रमिक आए हैं।  इनमें से अधिकतर लोग पृथक-वास में हैं।

प्रतापगढ़: प्रतापगढ़ जिले में एक ही दिन में कोविड-19 के 21 नये मामले सामने आने से चिंता बढ़ गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी ए.के. श्रीवास्तव ने रविवार को बताया कि शनिवार देर शाम प्राप्त जांच रिपोर्ट में 21 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये। इनमें से अधिकांश मुंबई और गुजरात से लौटने वाले प्रवासी श्रमिक हैं। ये लोग जिले के कुंडा, रानीगंज और पट्टी आदि स्थानों के निवासी हैं।

श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 38 हो गयी है। इनमें से एक की मौत हुई है जबकि आठ ठीक हो चुके हैं। गौरतलब है कि जिले में एक सप्ताह के अंदर मुंबई, गुजरात और पंजाब से श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियों से बड़ी संख्या में श्रमिक आए हैं।  इनमें से अधिकतर लोग पृथक-वास में हैं। वहीं, बड़ी संख्या में श्रमिकों को प्रशासन द्वारा तैयार किये गए आश्रय गृहों में रखा गया है। 

कोविड-19: देश में संक्रमण से 120 लोगों की मौत, पांच हजार नए मामले

देश में कोविड-19 के कारण बीते 24 घंटे में और 120 लोगों की मौत के साथ मृतक संख्या बढ़कर 2,872 हो गई। इसी अवधि में संक्रमण के 4,987 नए मामले सामने आए जिसके बाद रविवार सुबह कुल मामले बढ़कर 90,927 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ये आंकड़े शनिवार सुबह आठ बजे से सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि देश में 53,946 मरीजों का इलाज चल रहा है, 34,108 मरीज ठीक हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इस तरह अब तक करीब 37.51 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ तीन राज्यों में संक्रमण के 10,000 से अधिक मामले हैं जिनमें सर्वाधिक 30,706 मामले महाराष्ट्र में हैं।

गुजरात में 10,988 मामले और तमिलनाडु में संक्रमण के 10,585 मामले हैं। संक्रमण के कुल मामलों में वे विदेशी नागरिक भी शामिल हैं जिनकी भारत में जांच हुई। शनिवार सुबह आठ बजे से जिन 120 लोगों की मौत हुई है उनमें से 67 महाराष्ट्र में, 19 गुजरात में, नौ उत्तर प्रदेश में, सात पश्चिम बंगाल में, छह दिल्ली में, चार मध्य प्रदेश में, तीन तमिलनाडु में, दो हरियाणा में और एक-एक मरीज की मौत आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान में हुई। कुल 2,872 मरीजों की देशभर में मौत हुई है जिनमें सर्वाधिक 1,135 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। गुजरात में 625 लोगों की, मध्य प्रदेश में 243 लोगों की, पश्चिम बंगाल में 232 लोगों की, दिल्ली में 129 लोगों की, राजस्थान में 126 मरीजों की, उत्तर प्रदेश में 104 लोगों की, तमिलनाडु में 74 मरीजों की और आंध्र प्रदेश में 49 लोगों की मौत हुई।

संक्रमण से कर्नाटक में 36 लोगों की मौत हो चुकी है, तेलंगाना में 34 की, पंजाब में 32 की, हरियाणा में 13 की, जम्मू-कश्मीर में 12 लोगों की, बिहार में सात लोगों की और केरल में चार लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई। झारखंड, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है तथा असम में दो मरीजों की मौत हुई। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मेघालय, उत्तराखंड और पुडुचेरी में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत हुई। मंत्रालय के मुताबिक संक्रमण से मौत के 70 फीसदी से अधिक मामलों में मरीज अन्य गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त से थे।

 

Web Title: UP ki Taja Khabar 21 cases of corona infection reported in Pratapgarh in one day, number of infected people in district 38
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे