"मिशन निवेश" के तहत स्विट्जरलैंड जाएंगे सीएम योगी, देश के दिग्गज कारोबारी और केंद्रीय मंत्री भी जाएंगे दावोस

By राजेंद्र कुमार | Published: December 3, 2022 12:16 AM2022-12-03T00:16:01+5:302022-12-03T00:25:49+5:30

औद्योगिक विकास विभाग के अफसरों के अनुसार, डब्ल्यूईएफ के आयोजन में भारत के दिग्गज कारोबारी और केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे। इन दिग्गज कारोबारियों में अडाणी ग्रुप के गौतम अडानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी एवं उनके बेटे आकाश एवं बेटी ईशा और बजाज ग्रुप के संजीव बजाज के साथ कई और कारोबारी भी शामिल होंगे।

up CM Yogi will go to Switzerland under Mission Investment country's leading businessmen U ministers will also go Davos | "मिशन निवेश" के तहत स्विट्जरलैंड जाएंगे सीएम योगी, देश के दिग्गज कारोबारी और केंद्रीय मंत्री भी जाएंगे दावोस

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsयूपी के सीएम योगी "मिशन निवेश" के तहत स्विट्जरलैंड जाने वाले है। ऐसे में देश के दिग्गज कारोबारी और केंद्रीय मंत्री भी उनके साथ जाएंगे। इन दिग्गज कारोबारियों में गौतम अडानी और मुकेश अंबानी भी शामिल है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (यूपी) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने को प्रदेश का सबसे बेहतर कॉर्पोरेट सीएम बनाने की मुहिम में जुटे हैं। ऐसे में इसके चलते उन्होंने अगले वर्ष 16 से 20 जनवरी तक स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित होने वाले विश्व आर्थिक मंच (वर्ल्ड इकोनामिक फोरम) यानी डब्ल्यूईएफ की वार्षिक बैठक में जाने का फैसला किया है। देश और दुनिया से बड़े निवेशकों को यूपी में निवेश के लिए आमंत्रित करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्विट्जरलैंड जाएंगे। 

सीएम योगी स्विट्जरलैंड के बाद अमेरिका और इंग्लैंड भी जाएंगे

आपको बता दें कि यह पहला मौका है जबकि यूपी के किसी मुख्यमंत्री ने विश्व आर्थिक मंच के आयोजन में शामिल होने का फैसला किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की यह विदेश यात्रा 'मिशन निवेश' के तहत हो रही है, इसके बाद वह अमेरिका और इंग्लैंड भी जाएंगे।  

बीते साल 22-26 मई के दौरान डब्ल्यूईएफ की वार्षिक बैठक में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ ही तीन राज्यों के मुख्यमंत्री और भारत के सौ से अधिक कंपनियों के सीईओ शामिल होने के लिए गए थे। इस बैठक में कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भी हिस्सा लिया था। 

अगले साल यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का भी होगा आयोजन

सूबे के औद्योगिक विकास विभाग के अफसरों के अनुसार, यूपी में देश-दुनिया से ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक निवेश जुटाने की खातिर योगी सरकार अगले वर्ष 10 से 12 फरवरी तक यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का आयोजन कर रही है। 

ऐसे में मुख्यमंत्री प्रदेश के लिए अधिक से अधिक औद्योगिक निवेश को जुटाने का कोई मौका चूकना नहीं चाहते, जिसके चलते उन्होंने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले आयोजित होने वाले वर्ल्ड इकोनामिक फोरम में उप्र के प्रतिनिधिमंडल के साथ शामिल होने का फैसला किया है।

सीएम योगी के साथ ये भी करेंगे यात्रा

सीएम योगी के इस फैसले के बाद अब राज्य का अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। सीएम योगी के साथ कौन कौन जाएगा? इसकी सूची तैयार की जा रही है। औद्योगिक विकास विभाग के अफसरों के अनुसार, डब्ल्यूईएफ के आयोजन में भारत के दिग्गज कारोबारी और केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

अडाणी ग्रुप के गौतम अडानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी एवं उनके बेटे आकाश एवं बेटी ईशा, बजाज ग्रुप के संजीव बजाज, आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमारमंगलम बिड़ला, टाटा सन्स के एन चंद्रशेखरन, एक्सिस बैंक के अमिताभ चौधरी, इंफोसिस के सलिल पारेख, सहित कई दिग्गजों के शामिल होने की उम्मीद है।

क्या है विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ)

गौरतलब है कि विश्व आर्थिक मंच निजी और सार्वजनिक सहयोग के लिए काम करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है। इसकी शुरुआत एक गैर लाभकारी संस्था के तौर पर साल 1971 में हुई थी। यह एक स्वतंत्र संस्था है जो निष्पक्ष होकर दुनिया के विशेष हितों के लिए कार्य करती है।

ऐसे में डब्ल्यूईएफ दुनिया की सभी सरकारों के मानकों पर खड़े उतरते हुए उद्योग लाने के लिए प्रयास करता है, इसमें आम लोगों के हितों का भी ख्याल रखा जाता है। इस संस्था का उद्देश्य विश्व के व्यवसाय, राजनीति, शैक्षिक और अन्य क्षेत्रों के प्रमुखों को एक साथ लाकर औद्योगिक दिशा तय करना है।

Web Title: up CM Yogi will go to Switzerland under Mission Investment country's leading businessmen U ministers will also go Davos

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे