UP Block Pramukh Chunav 2021: 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित, 476 पदों पर कल मतदान, बहराइच में बीडीसी सदस्य के रिश्तेदार की हत्या

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 9, 2021 07:38 PM2021-07-09T19:38:53+5:302021-07-09T19:42:10+5:30

UP Block Pramukh Chunav 2021: निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि 825 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए कुल 1,718 नामांकन प्राप्त हुए।

UP Block Pramukh Chunav 2021 unopposed 349 voting on 476 posts 10 july murder of relative of BDC member in Bahraich | UP Block Pramukh Chunav 2021: 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित, 476 पदों पर कल मतदान, बहराइच में बीडीसी सदस्य के रिश्तेदार की हत्या

आज शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी तय थी।

Highlights187 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लिए जाने के बाद 1,710 वैध उम्मीदवार पाए गए हैं। पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान तथा अपराह्न तीन बजे से मतगणना कराई जाएगी।अगवा करने का विरोध करने पर उनके एक रिश्तेदार की हत्या कर दी गयी।

UP Block Pramukh Chunav 2021: उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कड़ी में शुक्रवार को राज्‍य में 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए, जबकि 476 पदों के लिए शनिवार को मतदान होगा।

 

उत्तर प्रदेश के राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने एक बयान में यह जानकारी दी। राज्‍य में 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ शुरू हुई और आज शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी तय थी।

शनिवार को मतदान सुनिश्चित किया गया है। निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि 825 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए कुल 1,718 नामांकन प्राप्त हुए जिनमें 68 नामांकन रद्द होने, 187 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लिए जाने के बाद 1,710 वैध उम्मीदवार पाए गए हैं।

कुमार ने बताया कि शनिवार को 476 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान तथा अपराह्न तीन बजे से मतगणना कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि गोंडा जिले के मुजेहना क्षेत्र पंचायत का कार्यकाल पूर्ण न होने के कारण वहां चुनाव नहीं कराया जा रहा है।

10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में ब्लॉक पंचायत प्रमुख के चुनाव से पहले ब्लॉक विकास समिति (बीडीसी) की सदस्य को कथित तौर पर अगवा करने का विरोध करने पर उनके एक रिश्तेदार की हत्या कर दी गयी। ग्रामीणों के अनुसार बृहस्पतिवार की रात करीब दो बजे शिवपुर ब्लॉक से भाजपा की ब्लॉक प्रमुख उम्मीदवार सरिता यज्ञसेनी के पति सुधीर यज्ञसेनी अपने साथियों व गनर के साथ थाना खैरीघाट अंतर्गत दीनापुरवा गांव में एक महिला बीडीसी सदस्य यदुराई देवी का वोट पाने के लिए उसे अगवा करने पहुंचे थे।

इसका बीडीसी सदस्य के जेठ मायाराम (60) ने विरोध किया तो सुधीर व उनके साथियों ने उनसे मारपीट शुरू कर दी। आरोप है कि बंदूक की बट से मायाराम को पीटा गया जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने बताया कि घटना के संबंध में प्रत्याशी के पति सुधीर यज्ञसेनी व प्रत्याशी की सुरक्षा में लगाए गए पुलिसकर्मी (गनर) सहित पांच नामजद व पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या व अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की

एक नामजद आरोपी राम भुलावन शुक्ल व पुलिसकर्मी जीतेन्द्र कुमार सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी के पति सहित अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए चार टीमें गठित कर उनकी तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम है फिर भी एहतियातन पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

पार्टी के जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव व नेता प्रमोद सिंह जादौन ने कहा, ‘‘प्रशासन सत्ताधारी दल का कारिंदा बनकर काम कर रहा है। इससे दबंग भाजपाइयों के हौसले इस कदर बुलंद हो गए हैं कि वे बीडीसी सदस्य के अपहरण व उसके परिजनों की हत्या जैसी घटना पर उतारू हो गए हैं।’’

छापा मारकर 18 बीडीसी सदस्यों को वहां से निकाला गया

उधर कौशांबी से मिली खबर के अनुसार जिले के सिराथू विकास खंड के ब्लॉक प्रमुख पद के एक निर्दलीय प्रत्याशी के घर पर बीडीसी सदस्यों को कथित तौर पर बंधक बनाकर रखने की सूचना पर भारी पुलिस बल के साथ छापा मारकर 18 बीडीसी सदस्यों को वहां से निकाला गया।

इस संबंध में सिराथू के क्षेत्राधिकारी योगेंद्र कृष्ण नारायण ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि सिराथू विकास खंड के उदहिन बुजुर्ग गांव निवासी तथा सिराथू विकास खंड के ब्लॉक प्रमुख पद के निर्दलीय प्रत्याशी दिलीप पटेल ने अपने निवास पर 18 बीडीसी सदस्यों को बंधक बनाकर रखा है।

थाने में बीडीसी सदस्यों से पूछताछ की गई

सूचना पर वह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और वहां मौजूद दिलीप पटेल व 18 बीडीसी सदस्यों को सैनी थाने लेकर आए। दिलीप पटेल के छोटे भाई की पत्नी सिराथू विकास खंड की पूर्व ब्लॉक प्रमुख रह चुकी हैं। क्षेत्राधिकारी ने बताया कि थाने में बीडीसी सदस्यों से पूछताछ की गई।

उन्होंने बताया की वहां मौजूद सभी 18 बीडीसी सदस्य स्वेच्छा से वहां गए थे, उनके साथ किसी प्रकार की जोर जबरदस्ती नहीं की गई थी। सूचना पर सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक शीतला प्रसाद पटेल रात में ही थाने पहुंच गए जिनके हस्तक्षेप के बाद सभी 18 बीडीसी सदस्यों को पुलिस ने छोड़ दिया है।

Web Title: UP Block Pramukh Chunav 2021 unopposed 349 voting on 476 posts 10 july murder of relative of BDC member in Bahraich

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे