UP विधानसभा उपचुनाव: नतीजों में छह सीटों के साथ BJP बड़ी जीत, SP के हिस्से में एक, यहां पढ़ें सभी सीटों का हाल

By स्वाति सिंह | Published: November 10, 2020 11:43 PM2020-11-10T23:43:33+5:302020-11-10T23:47:42+5:30

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव परिणाम घोषित होने के बाद सदन में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी की सदस्‍य संख्‍या में वृद्धि हुई है। विधानसभा की सात सीटों के लिए हुए उप चुनाव परिणाम आने के बाद सदन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के छह तथा समाजवादी पार्टी (सपा) का एक सदस्‍य बढ़ गया है।

UP Assembly by-election: BJP wins big with six seats in the results, one in SP's share, details here | UP विधानसभा उपचुनाव: नतीजों में छह सीटों के साथ BJP बड़ी जीत, SP के हिस्से में एक, यहां पढ़ें सभी सीटों का हाल

UP विधानसभा उपचुनाव: नतीजों में छह सीटों के साथ BJP बड़ी जीत, SP के हिस्से में एक, यहां पढ़ें सभी सीटों का हाल

Highlightsयूपी की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी और SP अपनी-अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे हैं। उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवंबर को हुए थे और वोटों की गिनती आज सुबह से शुरू हुई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की yu2017 चुनाव की तरह की सात में छह सीटें भाजपा और एक सीट सपा के हिस्से में आयी है। उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवंबर को हुए थे और वोटों की गिनती आज सुबह से शुरू हुई।

इस बीच उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉक्‍टर दिनेश शर्मा समेत तमाम पदाधिकारियों ने भाजपा प्रदेश मुख्‍यालय में पहुँचकर एक-दूसरे को मिठाई खिलाई और जीत की बधाई दी। मीडिया से बातचीत में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उप चुनाव के परिणाम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए कहा, ‘‘चुनावी नतीजों ने साबित किया 'मोदी हैं तो मुमकिन है'।’’ उन्होंने जीत के लिए मतदाताओं के प्रति आभार जताया।

मंगलवार शाम साढ़े सात बजे निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक बांगरमऊ, देवरिया, टूंडला, बुलंदशहर, नौगांव सादात और घाटमपुर सीटों पर भाजपा को जबकि मल्‍हनी सीट पर सपा को जीत मिली है। उन्‍नाव जिले की बांगरमऊ सीट पर भाजपा के श्रीकांत कटियार ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की आरती बाजपेयी को 31,398 मतों से जबकि देवरिया में भाजपा के सत्‍यप्रकाश मणि त्रिपाठी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के ब्रह्मशंकर त्रिपाठी को 20,089 मतों से पराजित किया है।

घाटमपुर में भाजपा के उपेंद्र नाथ पासवान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्‍टर कृपाशंकर को 23,820 वोटों के अंतर से और टूंडला में भाजपा के प्रेमपाल सिंह धनगर ने सपा के महाराज सिंह धनगर को 17,683 मतों के अंतर से पराजित किया है। भाजपा की एक और उम्‍मीदवार उषा सिरोही ने बुलंदशहर सीट पर बसपा के मोहम्‍मद युनूस को 21,702 वोटों के अंतर से हराया है। यह सीट उषा सिरोही के पति और विधानसभा में भाजपा विधायक दल के मुख्‍य सचेतक वीरेंद्र सिंह सिरोही के निधन से रिक्‍त हुई थी।

नौगांव सादात सीट पर भाजपा की संगीता चौहान ने समाजवादी पार्टी के जावेद अब्‍बास को 15,077 मतों के अंतर से हराया है। यह सीट प्रदेश सरकार में मंत्री रहे पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान के निधन के बाद रिक्त हुई थी और भाजपा ने उनकी पत्नी संगीता को उम्मीदवार बनाया। मल्हनी सीट पर समाजवादी पार्टी के लकी यादव ने 4,632 मतों से निर्दलीय प्रत्याशी धनंजय सिंह को पराजित किया है। मल्‍हनी सीट पर पिछली बार लकी के पिता पारसनाथ यादव चुनाव जीते थे जिनकी बीमारी से मृत्यु होने के कारण यह सीट खाली हुई थी। 

Web Title: UP Assembly by-election: BJP wins big with six seats in the results, one in SP's share, details here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे