Unlock 5 in Bihar : आज से प्रतिदिन खुलेंगी सभी दुकाने, शॉपिंग मॉल और सिनेमा हॉल से भी प्रतिबंध हटा, जानें क्या-क्या रहेगा खुला

By दीप्ती कुमारी | Published: August 7, 2021 11:40 AM2021-08-07T11:40:43+5:302021-08-07T11:44:42+5:30

कोरोना के मामलों में लगातार कमी आने के बाद बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य में अनलॉक 5 के तहत नए दिशानिर्देश जारी किए है । अब नए निर्देशानुसार राज्य की सभी दुकानें प्रतिदिन खुल सकती है ।

unlock 5 in bihar shops to function daily from today cinema halls reopen | Unlock 5 in Bihar : आज से प्रतिदिन खुलेंगी सभी दुकाने, शॉपिंग मॉल और सिनेमा हॉल से भी प्रतिबंध हटा, जानें क्या-क्या रहेगा खुला

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsबिहार में अनलॉक 5 के तहत आज से खुलेंगी सभी दुकानें शॉपिंग मॉल और सिनेमा हॉल खोलने की भी मिल मंजूरीइन संस्थानों के कर्मचारियों का टीकाकरण अनिवार्य होगा

पटना : बिहार में कोरोना वायरस के मामलों में आई कमी को देखते हुए नीतीश सरकार ने राज्य में कोरोना नियमों में कुछ ढील देने की घोषणा की है । आज से अनलॉक 5 के तहत नियमों और प्रतिबंधों को कम किया जाएगा । अनलॉक 5 में चरणबद्ध तरीके से शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान फिर से खुलेंगे । साथ ही सरकारी निर्देशानुसार, आज से कक्षा 9 और 10 के लिए स्कूल भी खोले जा रहे हैं लेकिन कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए अभी शारीरिक कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होगी ।

 बिहार में अनलॉक साहिब दिशा निर्देश 7 अगस्त से 25 अगस्त तक लागू होंगे मुख्यमंत्री ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि अनलॉक 4 की गाइडलाइन की अवधि शुक्रवार को समाप्त हो गई है।

प्रतिदिन खोल सकेंगी सभी दुकानें

बिहार में सभी दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान अब रोजाना खुलेंगे । हालांकि इनका संचालन शाम 7:00 बजे तक ही करने की अनुमति दी गई है । इन प्रतिष्ठानों के संचालन में सप्ताहांत के बाद बंद होने को भी ध्यान में रखा जाएगा, जो अभी भी बिहार में लागू है । हालांकि राज्य में प्रतिष्ठान केवल उन्हीं कर्मचारियों को अनुमति दे देंगे, जिन्हें कोविड-19 का टीका लगाया गया है । जिन कर्मचारियों को टीका लगाया गया । उनकी सूची स्थानीय पुलिस स्टेशन को भी भेजी जानी चाहिए।

इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन अब पूरी क्षमता के साथ सड़कों पर चल सकते हैं । इससे दैनिक यात्री और परिवहन उद्योग से जुड़े लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि पहले केवल 50% क्षमता के साथ यात्रा करने की अनुमति थी।

इसके साथ ही कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए 7 अगस्त से फिर से स्कूल खुलेंगे । अनलॉक के अगले चरण में 1 से 8 तक की कक्षाएं भी 16 अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है । कक्षाएं आज से वैकल्पिक दिनों में अपनी क्षमता के 50% के साथ फिर से खुलेगी ।  कक्षा 10 और उससे ऊपर कक्षाओं के छात्रों के लिए और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग संस्थान भी 7 अगस्त 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे । इन संस्थानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके सभी कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है ।

नई दिशा निर्देशों के तहत शॉपिंग मॉल और सिनेमा हॉल भी फिर से खुलेंगे आज शाम 7:00 बजे तक यह प्रतिष्ठान सामान्य रूप से काम कर सकते हैं लेकिन यहां भी यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके सभी कर्मचारियों का टीकाकरण हो गया है और कर्मचारियों की एक सूची स्थानीय पुलिस स्टेशन को देनी होगी । 
 

Web Title: unlock 5 in bihar shops to function daily from today cinema halls reopen

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे