Unlock-1: Retail traders and shopkeepers welcomed the decision to open malls, shopping centers from June 8, said - will help in furthering the economy | Unlock-1: मॉल्स, शॉपिंग सेंटरों को आठ जून से खोलने के फैसले का खुदरा कारोबारियों तथा दुकानदारों ने किया स्वागत, कहा-अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मिलेगी मदद
खुदरा व्यापारियों को दुकानें खोलने की अनुमति से अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Highlightsकेन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को देश के निषिद्ध क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की।आठ जून से आतिथ्य सत्कार (हॉस्पिटैलिटी) सेवाओं, होटलों और शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति होगी।

नयी दिल्ली: खुदरा कारोबारियों तथा दुकानदारों के संगठनों ने आठ जून से मॉल्स और शॉपिंग सेंटर खोलने के सरकार के फैसले का स्वागत किया है। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि खुदरा व्यापारियों को दुकानें खोलने की अनुमति से अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

शॉपिंग सेंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एससीएआई) ने कहा कि इस फैसले से लॉकडाउन की वजह से दबाव झेल रहे उद्योग जगत को राहत मिलेगी। आरएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कुमार राजगोपालन ने कहा कि राष्ट्रव्यापी बंद शुरू होने के समय से ही हम विभिन्न सरकारी अधिकारियों के संपर्क में हैं।

उन्होंने बयान में कहा, ‘‘हमारा मानना है कि सरकार इस बात को लेकर संतुष्ट है कि मॉल्स मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करेंगे।’’ गृह मंत्रालय के आदेश पर उन्होंने कहा, ‘‘मॉल्स और विभिन्न खुदरा दुकानों को खोला जाना जरूरी था। इससे अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।’’ राजगोपालन ने कहा कि खुदरा दुकानों तथा मॉल्स को एसओपी का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा जिससे लोग सुरक्षित रहे। इन स्थानों पर काम करने वाले लोगों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी होगी। वहीं एससीएआई ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे राष्ट्रव्यापी बंद की वजह से दबाव झेल रहे उद्योग को बड़ी राहत मिलेगी।

एससीएआई के चेयरमैन अमिताभ तनेजा ने कहा कि पुनरोद्धार और सुधार एक लंबी प्रक्रिया है जो अब शुरू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इस छूट से बंद की वजह से गंभीर दबाव झेल रहा खुदरा कारोबार उद्योग राहत की सांस ले सकेगा। उन्होंने कहा कि हम स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से और सूचनाओं का इंतजार करेंगे ताकि दिशानिर्देशों को पूरी तरह अनुपालन सुनश्चित किया जा सके। पैसिफिक मॉल के कार्यकारी निदेशक अभिषेक बंसल ने कहा कि हम केंद्र और राज्य सरकारों के सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन करेंगे और मॉल्स का संचालन जिम्मेदारी के साथ करेंगे।

एम्बियंस ग्रुप के अमन गहलोत ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। इस कंपनी के दिल्ली और गुरुग्राम में शॉपिंग मॉलस हैं। डीएलएफ शॉपिंग मॉलस की कार्यकारी निदेशक पुष्पा बेक्टर ने कहा, ‘‘हम सरकार के निर्देशों का स्वागत करते हैं। हम पिछले दो महीने से इसके लिए तैयारी कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि हमारे लिए ग्राहकों, कर्मचारियों तथा भागीदारों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। यूनिटी समूह के निदेशक हर्ष बंसल ने कहा कि यह काफी अच्छा फैसला है। हम एसओपी के साथ तैयार हैं। इससे निश्चित रूप से रोजगार बचाने और कर संग्रह बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

Web Title: Unlock-1: Retail traders and shopkeepers welcomed the decision to open malls, shopping centers from June 8, said - will help in furthering the economy
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे