Union Minister Pralhad Joshi tweets tested positive COVID19 home quarantine | संसदीय, कोयला और खनन मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कोरोना पॉजिटिव, ट्विटर पर लिखा, पृथक-वास में हूं
जोशी राज्य के उन महत्वपूर्ण नेताओं में शामिल हैं जिनमें कोविड-19 के लक्षण पाए गए हैं। (file photo)

Highlightsजोशी ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और गृह पृथक-वास में हैं।मंत्रालय की आरे से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी एक ट्वीट के जरिए इस अभियान की शुरुआत करेंगे।कोरोना से बचाव का एकमात्र हथियार मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और हाथ धोना है।

बेंगलुरुः संसदीय, कोयला और खनन मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और गृह पृथक-वास में हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं कोविड-19 से संक्रमित पाया गया हूं।’’ उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘चिकित्सक की सलाह के मुताबिक मैं गृह पृथक-वास में हूं।’’ धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद जोशी ने संसदीय मामलों के मंत्री के तौर पर महामारी के बीच हाल में संसद सत्र के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

जोशी राज्य के उन महत्वपूर्ण नेताओं में शामिल हैं जिनमें कोविड-19 के लक्षण पाए गए हैं। उनमें से अधिकतर या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उनका इलाज चल रहा है। महामारी से प्रभावित नेताओं में मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा, विपक्ष के नेता सिद्धरमैया, राज्य कैबिनेट के कई मंत्री और कई विधायक शामिल हैं।

मोदी कोरोना के खिलाफ ‘जन आंदोलन’ की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी त्योहारों, ठंड के मौसम और अर्थव्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए और कोरोना के खिलाफ बचाव के सारे उपायों का पालन करते हुए देश को कैसे आगे बढ़ाया जाए, इस बारे में बृहस्पतिवार से एक ‘‘जन आंदोलन’’ की शुरुआत करेंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय की आरे से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी एक ट्वीट के जरिए इस अभियान की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव का एकमात्र हथियार मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और हाथ धोना है। उन्होंने कहा कि इसी सिद्धांत का पालन करते हुए सार्वजनिक स्थानों पर इन उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अभियान को शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना काल में डरने की नहीं, सावधानी की आवश्यकता है। यह संदेश जन जन तक पहुंचाने के लिए जनचेतना की मुहिम चलाई जाएगी। दवा और वैक्सीन के बिना मास्क, दो गज की सुरक्षित दूरी, हाथ धोना ही सुरक्षा कवच हैं।’’ उन्होंने कहा कि जनचेतना की मुहिम के लिए लोगों के संपर्क के सभी ठिकानों पर बैनर पोस्टर लगेंगे। जावड़ेकर ने कहा कि ठंड के दिन आ रहे हैं और ठंड के दिनों में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और कल से इसके बारे में एक जन आंदोलन शुरू होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों के संपर्क के सभी ठिकानों पर बैनर, पोस्टर और स्टीकर लगेंगे। चाहे हो हवाई अड्डा हो या बस अड्डा। ऑटो रिक्शा हो या मेट्रो या फिर पेट्रोल पंप। स्कूल-कॉलेज, आंगनबाड़ी हो बाजार या फिर पुलिस स्टेशन। जहां भी लोग काम के लिए जाते हैं, ऐसे सभी जगह स्थानों पर एक जन चेतना की मुहिम चलेगी।’’ भारत में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बुधवार को 72,049 नये मामलों के साथ 67.57 लाख हो गई जबकि अभी तक 57 लाख 44 हजार 693 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। इससे ठीक होने की राष्ट्रीय औसत दर 85.02 फीसदी हो गई है।

Web Title: Union Minister Pralhad Joshi tweets tested positive COVID19 home quarantine

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे