Union minister Harsh Vardhan dedicated innovation portal to the country | केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने नवोन्मेष पोर्टल देश को समर्पित किया
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने नवोन्मेष पोर्टल देश को समर्पित किया

नयी दिल्ली, 14 जनवरी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान (एनआईएफ) द्वारा विकसित नवोन्मेष पोर्टल को बृहस्पतिवार को देश को समर्पित किया।

राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत स्वायत्तशासी संस्थान है। देश में आम लोगों के करीब 1.15 लाख नवाचार का इस पर ब्योरा है।

ऊर्जा, यांत्रिक, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू, रासायनिक, सिविल, वस्त, खेती-फसल संबंधी, भंडारण, पौधों के प्रकार, पौधों की रक्षा, कुक्कुट, मवेशी प्रबंधन जैसे कई विषयों पर नवाचार को इसमें समेटा गया है।

इस अवसर पर हर्षवर्धन ने पारंपरिक ज्ञान खासकर आदिवासी इलाकों से ज्ञात औषधीय उपचार की बढ़ती महत्ता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि नवोन्मेष पोर्टल से स्थानीय समस्या का समाधान तलाशने के प्रति आम लोगों के नए विचारों को सांस्थानिक स्वरूप देने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नवोन्मेष पोर्टल से ऐसी व्यवस्था कायम होगी, जहां संस्थान नए विचार और उसे उद्यमिता का रूप देने वालों का सहयोग करने के लिए खड़ा रहेंगे।

उन्होंने छात्रों, उद्यमियों, एमएसएमई और आम लोगों से नवोन्मेष पोर्टल का लाभ उठाने और रुचि के नवोन्मेष को खंगालने को कहा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Union minister Harsh Vardhan dedicated innovation portal to the country

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे