कोरोना संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का संभालेंगे प्रभार

By भाषा | Published: May 22, 2020 02:21 PM2020-05-22T14:21:00+5:302020-05-22T14:21:00+5:30

पिछले साल डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने मई से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रत्याशी को चुनने का सर्वसम्मति से फैसला लिया था।

Union Health Minister Harsh Vardhan charge as Chairman of Executive Board WHO Amidst Corona crisis | कोरोना संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का संभालेंगे प्रभार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बने WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालेंगे

Highlightsकार्यकारी बोर्ड में 34 व्यक्ति होते हैं जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में योग्यता प्राप्त होते हैं। हर्षवर्धन ने कहा था कि भारत ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाएं।

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन शुक्रवार को 34 सदस्यीय डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालेंगे। अधिकारियों ने बताया कि हर्षवर्धन जापान के डॉ. हिरोकी नाकातानी का स्थान लेंगे। भारत के प्रत्याशी को कार्यकारी बोर्ड में नियुक्त करने के प्रस्ताव पर मंगलवार को 194 देशों के सदस्य वाले विश्व स्वास्थ्य सभा ने हस्ताक्षर किए थे।

पिछले साल डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने मई से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रत्याशी को चुनने का सर्वसम्मति से फैसला लिया था। अध्यक्ष पद क्षेत्रीय समूहों के पास बारी-बारी से एक साल के लिए रहता है और पिछले साल यह फैसला लिया गया कि भारत का प्रत्याशी शुक्रवार से शुरू हो रहे पहले साल के लिए कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष रहेगा। एक अधिकारी ने बताया कि मंत्री को केवल कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की आवश्यकता होगी।

कार्यकारी बोर्ड में 34 व्यक्ति होते हैं जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में योग्यता प्राप्त होते हैं। हर व्यक्ति को सदस्य देश मनोनीत करते हैं। सदस्य देशों को तीन साल के कार्यकाल के लिए निर्वाचित किया जाता है। सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विश्व स्वास्थ्य सभा के 73वें सत्र को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने कहा था कि भारत ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाएं।

उन्होंने कहा था कि भारत ने इस बीमारी से निपटने के लिए अच्छा काम किया और आने वाले महीनों में और बेहतर करने का भरोसा है। भारत ऐसे वक्त में इसकी अध्यक्षता संभाल रहा है जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समेत दुनियाभर में यह मांग उठ रही है कि इसकी जांच की जाए कि कोरोना वायरस की चीन के वुहान शहर में उत्पत्ति कैसे हुई।

Web Title: Union Health Minister Harsh Vardhan charge as Chairman of Executive Board WHO Amidst Corona crisis

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे