UMANG App: 25 लाख से अधिक लेन-देन, ईपीएफओ, एलपीजी, पेंशन सहित कई योजनाओं का लाभ, जानिए सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 26, 2020 02:43 PM2020-11-26T14:43:38+5:302020-11-26T14:45:36+5:30

केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने की प्रक्रिया समझने के लिए लोग उमंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

UMANG App epfo lpg pf government schemes benefit nris international version launched 25 lakhs  | UMANG App: 25 लाख से अधिक लेन-देन, ईपीएफओ, एलपीजी, पेंशन सहित कई योजनाओं का लाभ, जानिए सबकुछ

केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों और सेवाओं तक लोगों की आसान पहुंच सुनिश्चित करती है। (file photo)

Highlightsनया वर्जन लॉन्‍च हो गया है तो इसका दायरा भी बढ़ जाएगा।अपने डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र साँझा कर सकते हैं।सरकार ने उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण पेश करने की घोषणा की।

नई दिल्लीः आम उपभोक्ता के लिए खुशखबरी है। लोकप्रिय उमंग ऐप का नया वर्जन लॉन्ट कर दिया गया है। विदेश में रह रहे भारतीय के लिए विशेष तैयार किया गया है। 

आम आदमी ऐप से ईपीएफओ, एलपीजी, पेंशन सहित कई योजनाओं का लाभ उठा सकता है। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने की प्रक्रिया समझने के लिए लोग उमंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं।अब चूंकि इसका नया वर्जन लॉन्‍च हो गया है तो इसका दायरा भी बढ़ जाएगा।

सरकार ने उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण पेश करने की घोषणा की। यह संस्करण विदेश जाने वाले भारतीय पर्यटकों, अनिवासी भारतीयों और भारतीय अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उपयोगी होगा। उमंग (युनिफाइड मोबाइल ऐप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस) ऐप भारत सरकार की एकीकृत, बहु-भाषी, बहु-माध्यम और बहु-सेवाएं देने वाली मोबाइल ऐप है। यह केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों और सेवाओं तक लोगों की आसान पहुंच सुनिश्चित करती है।

भारत सरकार और राज्य सरकार की सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे

अब उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में उपलब्ध होगा। इसकी मदद से अनिवासी भारतीय, भारतीय छात्र एवं पर्यटक किसी भी समय पर भारत सरकार और राज्य सरकार की सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे।

ईपीएफओ के अधिकतर अंशधारक सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं, ऐसे ईपीएफओ के करोड़ों सदस्यों तक पहुंच बनाने के लिए सुलभ और किफायती समाधान की जरूरत थी। स्‍मार्टफोन, टैबलेट तथा डेस्कटॉप जैसे इंटरनेट आधारित उपकरणों की लोकप्रियता और सहज इस्‍तेमाल पर विचार करते हुए ईपीएफओ ने सहज रूप से अपनी सेवाओं को 24 घंटे पहुंच योग्‍य बनाने के लिए उमंग ऐप के उपयोग करने का लक्ष्य रखा।

उमंग ऐप पर सेवाएं नागरिकों को उपलब्ध

देश में 3.75 लाख साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से उमंग ऐप पर सेवाएं नागरिकों को उपलब्ध हैं। कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) के माध्यम से इसे ऐसे लोगों तक पहुंचाया जा सकता है जो डिजिटल दुनिया की भाषा को आसानी से नहीं समझते हैं। उन्होंने कहा कि उमंग ऐप को आवाज के निर्देश पर काम करने वाली ऐप के तौर पर विकसित करने के लिए एआई प्रौद्योगिकी के उपयोग की संभावना पर ध्यान देना चाहिए।

खासकर दूरदराज क्षेत्रों रहने वाले उपभोक्‍ताओं को ध्यान में रखते हुए उमंग ऐप पर ईपीएफओ सेवाएं शुरू की गयी। ईपीएफओ सदस्‍य उमंग ऐप का इस्‍तेमाल करके अपने मोबाइल फोन पर ईपीएफओ की 19 विभिन्‍न सेवाएं ले सकते हैं। सदस्‍य अपना पासबुक देख सकते हैं। यूएएन (सार्वभौमिक खाता संख्या) चालू कर सकते हैं, दावे कर सकते हैं, दावे की स्थिति देख सकते हैं, योजना प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं, यूएएन के साथ आधार जोड़ सकते हैं, जीवन प्रमाण अद्यतन कर सकते हैं, शिकायत दर्ज कर सकते हैं, प्रतिष्‍ठान खोज सकते हैं और ईपीएफओ कार्यालय के पते आदि प्राप्‍त कर सकते हैं।

ईपीएफओ अंशधारकों में उमंग ऐप काफी लोकप्रिय हुआ

ईपीएफओ अंशधारकों में उमंग ऐप काफी लोकप्रिय हुआ है। इससे अंशधारक कोविड-19 महामारी के दौरान घर बैठे भी सेवाएं ले सकते हैं। चालू वित्त वर्ष में एक अप्रैल से सितंबर, 2020 के दौरान उमंग ऐप पर सदस्‍यों द्वारा 7.91 लाख दावे किए गए है। उमंग से सदस्‍यों को ईपीएफओ सेवाएं प्राप्‍त करने में कोविड-19 की आवाजाही प्रतिबंधों से मुक्ति मिली है और इससे उन्हें ईपीएफओ के कार्यालय जाने की आवश्‍यकता कम हुई है। बयान के अनुसार उमंग ऐप निर्बाध, ऑनलाइन सेवा प्रदान करने के कारगर माध्यम के रूप में उभरा है।

उमंग ऐप की खासियतः

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को उसके उमंग मोबाइल ऐप पर सर्वाधिक 25 लाख से अधिक लेन-देन।

उमंग ऐप के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर केन्‍द्र तथा राज्‍यों के सहयोगी विभागों के लिए सभी सेवाओं में पिछले छह महीनों में औसत लेन-देन के आधार पर उमंग पुरस्‍कार।

ईपीएफओ के करोड़ों सदस्यों तक पहुंच बनाने के लिए सुलभ और किफायती समाधान।

24 घंटे पहुंच योग्‍य बनाने के लिए उमंग ऐप के उपयोग करने का लक्ष्य रखा।

खासकर दूरदराज क्षेत्रों रहने वाले उपभोक्‍ताओं को ध्यान में रखते हुए उमंग ऐप पर ईपीएफओ सेवाएं शुरू की गयी।

उमंग ऐप का इस्‍तेमाल करके अपने मोबाइल फोन पर ईपीएफओ की 19 विभिन्‍न सेवाएं ले सकते हैं।

सदस्‍य अपना पासबुक देख सकते हैं। यूएएन (सार्वभौमिक खाता संख्या) चालू कर सकते हैं।

योजना प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं, यूएएन के साथ आधार जोड़ सकते हैं।

एक अप्रैल से सितंबर, 2020 के दौरान उमंग ऐप पर सदस्‍यों द्वारा 7.91 लाख दावे किए गए।

Web Title: UMANG App epfo lpg pf government schemes benefit nris international version launched 25 lakhs 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे