पश्चिम बंगाल में चक्रवात ‘अम्फान’ की चपेट में आने से दो लोगों की मौत

By सुमित राय | Published: May 20, 2020 06:54 PM2020-05-20T18:54:42+5:302020-05-20T19:08:55+5:30

पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई है।

Two people killed in cyclone Amfan in West Bengal | पश्चिम बंगाल में चक्रवात ‘अम्फान’ की चपेट में आने से दो लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में चक्रवात ‘अम्फान’ की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsचक्रवाती तूफान अम्फान बुधवार को पश्चिम बंगाल में भारतीय तट से टकरा गया।पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई है।

चक्रवाती तूफान अम्फान बुधवार को पश्चिम बंगाल में भारतीय तट से टकरा गया, जिसके बाद वहां भारी बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही है। इस बीच अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई है।

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) ने लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि पश्चिम बंगाल 5 लाख से ज्यादा और ओडिशा से करीब 158640 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

एसएन प्रधान ने कहा कि चक्रवात अम्फान से संबंधित स्थिति तेजी से बदल रही है और उसपर करीब से निगाह रखी जा रही है। चक्रवात ने तट से टकराना शुरू कर दिया है। प्रधान ने कहा कि ओडिशा में मौजूद सभी 20 टीमों को तैनात कर दिया गया है , जबकि पश्चिम बंगाल में 19 टीमों को तैनात किया गया है और दो को आरक्षित रखा गया है। प्रधान ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एक टीम को कोलकाता में तैनात किया गया है। प्रधान ने कहा कि 24 टीमें विमान से जाने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, "स्थिति तेजी से बदल रही है। अभी तथा चक्रवात के बाद हमारी जिम्मेदारी और भी अधिक होगी । यह एक लंबी प्रक्रिया है।" प्रधान ने कहा कि एनडीआरएफ अम्फान चक्रवात पर करीब से निगाह रख रही है। उन्होंने कहा, "सभी टीमों के पास वायरलेस और सेटेलाइट संचार माध्यम हैं। हम किसी संचार प्रणाली पर निर्भर नहीं हैं। हमें महामारी को देखते हुए इस आपदा से निपटना है। कोविड-19 के मद्देनजर सभी टीमें पीपीई से लैस हैं।"

मौसम विभाग के डीजी मृत्युंजय मोहापात्र ने कहा कि हवा की सबसे ज्यादा रफ्तार साउथ और नॉर्थ-24 परगना और ईस्ट मिदनापुर जिलों में होगी, जो 155-165 से 185 किमी/घंटा है। रफ्तार लैंडफॉल प्रक्रिया के साथ बढ़नी शुरू हो चुकी है।

मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के निदेशक एच आर विश्वास ने कहा कि चक्रवात अब ओडिशा के पारादीप से लगभग 170 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 105 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और खेपूपारा (बांग्लादेश) से 240 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है। उन्होंने कहा कि चक्रवात के केंद्र के पास हवा की गति 160-170 किमी प्रति घंटे है जबकि पारादीप के पास हवा की गति सुबह 110-120 किमी प्रति घंटे तक थी। पारादीप के पास हवा की गति अब कम हो गई है लेकिन भद्रक और बालासोर तटों पर इसकी गति बढ़ रही है।

अधिकारियों ने बताया कि 12 तटीय जिलों में एनडीआरएफ और ओडीआरएएफ की 36 टीमों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, अग्निशमन सेवा की 250 से अधिक टीमों और ओडिशा वन विकास निगम की 100 इकाइयों को भी तैनात किया गया है। एसआरसी ने कहा कि उखड़े हुए पेड़ों से बाधित सड़कों को युद्धस्तर पर साफ किया जा रहा है। वहीं अगर बिजली की आपूर्ति बाधित होती है तो उसे जल्द से जल्द बहाल की जाएगी। इससे पहले ओडिशा में पिछले साल तीन मई को आए ‘फेनी’ तूफान के कारण कम से कम 64 लोगों की मौत हो गयी थी।

Web Title: Two people killed in cyclone Amfan in West Bengal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे