Coronavirus Update: कोरोना वायरस से संक्रमित दो महिलाओं ने बच्चों को दिया जन्म

By भाषा | Published: May 14, 2020 08:22 PM2020-05-14T20:22:18+5:302020-05-14T20:22:18+5:30

ओडिशा के बरहामपुर और महाराष्ट्र के नवी मुंबई में दो कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं ने बच्चों को जन्म दिया है।

Two Coronavirus positive women gave birth to children | Coronavirus Update: कोरोना वायरस से संक्रमित दो महिलाओं ने बच्चों को दिया जन्म

अस्पताल के अधीक्षक एस के मिश्रा ने बताया कि लड़के की, कम वजन की वजह से मौत हो गई जबकि मां और लड़की की हालत स्थिर है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsओडिशा के बरहामपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला ने बुधवार को सरकारी अस्पताल में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।गर्भावस्था के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई 35 वर्षीय एक महिला ने नवी मुंबई के एक अस्पताल में स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है।

बरहामपुर: ओडिशा के बरहामपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित 32 साल की एक महिला ने बुधवार को सरकारी अस्पताल में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। यह महिला गुजरात के सूरत से लौटने के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाई गई। जुड़वां बच्चों में एक लड़का और एक लड़की है। एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के अधीक्षक एस के मिश्रा ने बताया कि लड़के की, कम वजन की वजह से मौत हो गई जबकि मां और लड़की की हालत स्थिर है।

उन्होंने बताया कि महिला हाल में गुजरात से ओडिशा के गंजम जिला लौटी थी। उसने समय से दो महीने पहले ही बच्चों को जन्म दे दिया। मिश्रा ने बताया कि बच्चों का जन्म सामान्य हुआ। इसके बाद महिला और उसके नवजात को दूसरे मरीजों से दूर अलग कैबिन में रखा गया है। महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से उसे सीतलापल्ली के कोविड-19 अस्पताल में भर्ती किया जाएगा जबकि बच्ची को अलग केंद्र में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि एक हफ्ते बाद बच्ची की कोरोना वायरस की जांच कराई जाएगी।

वहीं, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी एक कोरोना पॉजिटिव महिला ने बच्ची को जन्म दिया। अधिकारियों ने बताया कि महिला गर्भावस्था के 36वें सप्ताह में वायरस से संक्रमित पाई गई। इसके बाद प्रसव की योजना निजी अस्पताल की बहु विशेषज्ञों वाली कोविड कार्यबल टीम ने सतर्कता पूर्वक तैयार की। वाशी स्थित हीरानंदानी अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा विभाग की डॉक्टर फराह इंगाले ने कहा कि मरीज का स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार इलाज किया गया और उसपर उपचार का सही असर हुआ। 

स्त्री रोग और प्रसूति विभाग की डॉक्टर मंजरी मेहता ने कहा इसके बाद सर्वसम्मति से ऑपरेशन के जरिए प्रसव कराने का निर्णय लिया गया। महिला ने आठ मई को तीन किलोग्राम की स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। बाल विभाग के डॉक्टर कुमार साल्वी ने कहा कि मां और बच्ची को जन्म के बाद अलग रखा गया ताकि उस पर निगरानी रखी जा सके। परिवार को भी घर पर पृथक रहने के दिशा-निर्देश की जानकारी दी गई। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि जन्म के बाद बच्ची और उसकी मां के नमूने लिए गए जिसकी जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। इन दोनों को मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। 

Web Title: Two Coronavirus positive women gave birth to children

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे