लॉकडाउन में दिल्ली से झारखंड पहुंचे बीजेपी के दो सांसद, एक को भेजा होम क्वारंटाइन, दूसरे पर कोई कार्रवाई नहीं, उठे सवाल

By एस पी सिन्हा | Published: April 15, 2020 03:06 PM2020-04-15T15:06:25+5:302020-04-15T15:14:41+5:30

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले अब 27 हो गये जिनमें से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने वाले तीनों मरीजों की जांच रांची के रिम्स अस्पताल में की गयी थी।

Two BJP MPs from reached Jharkhand in lockdown, one sent home quarantine, no action on the other, raised questions | लॉकडाउन में दिल्ली से झारखंड पहुंचे बीजेपी के दो सांसद, एक को भेजा होम क्वारंटाइन, दूसरे पर कोई कार्रवाई नहीं, उठे सवाल

झारखंड में कोरोना वायरस के मामले अब तेजी से बढ़ रहे हैं.

Highlightsझारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले अब 27 हो गये झारखंड के दो सांसद तीन राज्यों की सीमा लांघ दिल्ली से झारखंड पहुंच गए.

रांची: देश एक कानून अलग-अलग. ऐसा ही नजारा झारखंड के दो 'खास' लोगों के सामने देखने को मिल रहा है. एक के आगे सख्त रवैया, जबकि दूसरे के सामने रवैया लचीला हो गया. अपनी कार से झारखंड के दो सांसद तीन राज्यों की सीमा लांघ दिल्ली से झारखंड पहुंच गए. धनबाद के सांसद पीएन सिंह और रांची के सांसद संजय सेठ अपने-अपने घर. सांसद पीएन सिंह को उनके घर में ही क्वारंटाइन कर दिया गया, लेकिन संजय सेठ पर इस प्रक्रिया को लागू नही कराया गया. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार धनबाद के सांसद पीएन सिंह भी सड़क मार्ग दिल्ली से लौटे हैं और रांची के सांसद भी सड़क मार्ग से ही दिल्ली से लौटे हैं. सूचना के मुताबिक सांसद पीएन सिंह को होम क्वारेंटाइन कर दिया गया है. पीएन सिंह, उनके एक बॉडीगार्ड और ड्राइवर को 14 दिनों के लिए होम क्वारेंटाइन पर भेजा गया है. वहीं, सांसद संजय सेठ दिल्ली से रांची लौटे और अपने घर में आराम से हैं. यही नही सांसद संजय सेठ दिल्ली से लौटने के बाद रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे से भी मिले. इस दौरान सांसद सेठ ने उपायुक्त को 10 थर्मल स्कैनर सौंपा है. लेकिन उन्हें किसी तरह का दिशानिर्देश नही दिया गया. वहीं, धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि दिल्ली सरकार से अनुमति लेकर सांसद यहां आये हैं. उनके साथ गाड़ी में एक बॉडीगार्ड व ड्राइवर था. उनसे कहा गया है कि लॉकडाउन की अवधि में किसी से नहीं मिलें. ड्राइवर और बॉडीगार्ड को भी होम क्वारेंटाइन पर रहने को कहा गया है. इधर सांसद संजय सेठ ने जांच के बाबत पूछे जाने पर कहा कि हम जमात में थोड़े ही थे. संसद की कार्यवाही के बाद होम क्वारेंटाइन में थे 21 दिन तक इसमें रहे. इसके बाद जांच की क्या जरूरत है? पास लेकर दिल्ली से लौटे है. वहीं, 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में भेजे गये, धनबाद के सांसद पीएन सिंह ने सफाई देते हुए कहा है कि संसद भवन की पुलिस की ओर से स्वीकृति पास लेकर आए हैं. यह पास दिल्ली के डिप्टी पुलिस कमिश्नर की तरफ से जारी किया गया है. धनबाद जिला प्रशासन ने एहतियान होम क्वारंटाइन पर रहने को कहा है. इसका पालन कर रहा हूं. कोरोना जांच के लिए आज उनका थ्रोट स्वाब लिया गया है. 

इसबीच, झामुमो ने अब लॉकडाउन के नियमों के अनुसार इनपर कार्रवाई की मांग की है. झामुमो के केंद्रीय महासचिव विनोद पांडेय ने कहा कि एक ओर जहां आम लोगों पर पुलिसिया कार्रवाई हो रही है, तो दूसरी ओर इन माननीयों के लिए दूसरा कानून नहीं चल सकता. उन्होंने दोनों सांसदों को क्वारंटाइन करने और उनके सैम्पल की जांच की मांग करते हुए उम्मीद जताई कि सरकार और प्रशासनिक अधिकारी इस दिशा में जरूर कार्रवाई करेंगे. रांची के सांसद संजय सेठ और धनबाद के सांसद पीएन सिंह द्वारा लॉकडाउन में ही सड़क मार्ग से अपने-अपने क्षेत्रों में पहुंचने को गंभीर मामला बताते हुए राजद के प्रदेश अध्यक्ष अभय कुमार सिंह ने दोनों सांसदों के साथ-साथ दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार की सरकारों पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक ओर जहां आमलोगों से लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है, तो दूसरी ओर सत्ता और रसूख के चलते भाजपा के दोनों सांसदों ने लॉकडाउन को तोड़ कर रांची और धनबाद पहुंच गए, पर किसी ने उन्हें रोका तक नहीं. राजद नेता ने दोनों को क्वारंटाइन में रखने की झारखंड सरकार से मांग की है.

यहां उल्लेखनीय है कि झारखंड में कोरोना वायरस के मामले अब तेजी से बढ़ रहे हैं. राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 27 हो गई है. वहीं इस बीमारी से दो लोगों की मौत भी हुई है. मंगलवार को देर शाम रिम्स में आई जांच रिपोर्ट में कोरोना के तीन नए मरीजों की पुष्टि हुई है. पहली बार सिमडेगा में भी एक पॉजिटिव केस मिला है. मंगलवार को रांची के हिंदपीढ़ी के दो और लोगों में इसका संक्रमण पाया गया. यहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढकर 13 हो गई है. बताया जाता है कि दोनों संक्रमित शख्स हिंदपीढ़ी के ही उस व्यक्ति के संपर्क में आया था, जिसकी तीन दिन पूर्व मौत हो गई थी. दोनों संक्रमित रिश्तेदार हैं और फल का व्यवसाय करता है. इधर, बताया जाता है कि पहली बार सिमडेगा में मिला मरीज का संबंध भी तब्लीगी जमात से है. वह लोहरदगा में भी जमात में शामिल हुआ था. अब झारखंड में रांची, हजारीबाग, बोकारो, गिरिडीह, कोडरमा के बाद सिमडेगा में भी यह खतरनाक वायरस पहुंच गया है. बता दें कि कोडरमा में मिला मरीज भी गिरिडीह का निवासी है.

Web Title: Two BJP MPs from reached Jharkhand in lockdown, one sent home quarantine, no action on the other, raised questions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे