किसानों की ट्रैक्टर परेड की वजह से दिल्ली में कई स्थानों पर यातायात बाधित

By भाषा | Published: January 26, 2021 07:25 PM2021-01-26T19:25:29+5:302021-01-26T19:25:29+5:30

Traffic disrupted at many places in Delhi due to tractor parade of farmers | किसानों की ट्रैक्टर परेड की वजह से दिल्ली में कई स्थानों पर यातायात बाधित

किसानों की ट्रैक्टर परेड की वजह से दिल्ली में कई स्थानों पर यातायात बाधित

नयी दिल्ली, 26 जनवरी किसानों की ट्रैक्टर परेड के राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में फैल जाने के कारण मंगलवार को उन इलाकों में यातायात बाधित हुआ। पुलिस द्वारा लगाए गए अवरोधकों और नाकाओं के बावजूद ट्रैक्टर परेड मध्य दिल्ली के आईटीओ और लाल किला इलाकों में पहुंच गयी।

ट्रैक्टरों पर सवार हजारों किसान विभिन्न प्रवेश स्थानों से दिल्ली में प्रवेश कर गए। तिरंगा और अपने संगठनों के झंडे लिए किसानों की कई स्थानों पर पुलिस से भिड़ंत भी हुयी। लाठियों से लैस किसानों ने लाल किले को घेरने का प्रयास किया। किसान अपनी ट्रैक्टर परेड के निर्धारित मार्ग से हटकर इस ऐतिहासिक स्मारक तक पहुंच गए थे जहां उन्होंने अपने झंडे लगा दिए।

गणतंत्र दिवस की छुट्टी के कारण सड़कों पर यातायात हालांकि कम था। आंदोलनकारी किसानों के लेकिन पूर्व-र्निधारित रैली मार्गों से हट जाने तथा सिंघू, टीकरी, गाजीपुर और अन्य सीमाओं से दिल्ली की ओर बढ़ने के कारण कई इलाकों में यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया।

कई स्थानों पर पुलिस और किसानों के बीच झड़पें हुयीं और नगर के कई हिस्सों का संपर्क शेष हिस्सों से कट गया। आईटीओ, लाल किला, नांगलोई, आनंद विहार, मुकरबा चौक और अक्षरधाम जैसे स्थानों पर किसानों के मौजूद होने के कारण यातायात पुलिस ने वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया। ।

दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर पर स्थिति की जानकारी दी।

उसने ट्वीट किया, ‘‘ जीटीके रोड, आउटर रिंग रोड, बादली रोड, केएन काटजू मार्ग, मधुबन चौक, कंझावला रोड, पाला रोड, नरेला और डीएसआईडीसी नरेला रोड पर भारी जाम है। वजरीबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुष्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24, रोड संख्या-57, नोएडा लिंक रोड पर भी काफी जाम है। इन मार्गों पर जाने से बचें।’’

दिल्ली पुलिस ने राजपथ पर आधिकारिक गणतंत्र दिवस परेड समाप्त होने के बाद ही किसानों को निश्चित मार्गों पर ट्रैक्टर परेड निकालने की अनुमति दी थी। किसानों के मध्य दिल्ली की ओर जाने पर अड़ने से अराजकता की स्थिति उत्पन्न हुई।

दिल्ली के विभिन्न सीमा बिंदुओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के ट्रैक्टर के जरिए अवरोधक हटाने और राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैक्टर परेड निकालने के लिए निर्धारित मार्ग का अनुसरण ना करने पर पुलिस ने कई जगह आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया।

यातायात पुलिस के अनुसार, शाम में पंजाबी बाग, पीरागढ़ी से पंजाबी बाग, राजा गार्डन फ्लाईओवर से धौला कुआँ इलाकों में भी वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही।

हालांकि, विकास मार्ग को, जिसे पहले बंद कर दिया गया था, शाम में खोला दिया गया।

वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच -24, रोड नंबर 57, नोएडा लिंक रोड पर भी शाम में यातायात प्रभावित था। किसानों के दिल्ली के कई हिस्सों में प्रवेश कर जाने के बाद शंकर रोड, तालकटोरा रोड और मिंटो रोड आदि को भी बंद कर दिया गया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Traffic disrupted at many places in Delhi due to tractor parade of farmers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे