श्रमिक संघों ने एनटीसी मिलों के निजीकरण को लेकर केंद्र को आंदोलन की दी चेतावनी

By भाषा | Published: October 20, 2019 04:50 AM2019-10-20T04:50:36+5:302019-10-20T04:50:36+5:30

सेंटर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन समेत 10 से अधिक श्रमिक संघों के प्रतिनिधियों की एक बैठक में आरोप लगाया गया है कि केंद्र कपड़ा निगम की जमीनों को अन्य उद्देश्य के लिए या फिर निजी एजेंसियों को बेचने की कोशिश कर रहा है।

Trade unions warn the center of the movement for privatization of NTC mills | श्रमिक संघों ने एनटीसी मिलों के निजीकरण को लेकर केंद्र को आंदोलन की दी चेतावनी

श्रमिक संघों ने एनटीसी मिलों के निजीकरण को लेकर केंद्र को आंदोलन की दी चेतावनी

Highlightsहाल में आंबेडकर स्मारक के निर्माण के लिए मुंबई में मिल की जमीन बेची गई है। श्रमिक संघ चाहते हैं कि सरकार संपत्ति की बिक्री से मिली पूंजी को कर्मचारियों के लाभ और मिलों के आधुनिकीकरण पर खर्च करे।

राष्ट्रीय कपड़ा निगम (एनटीसी) की मिलों के निजीकरण और उसकी जमीनों को बेचने को लेकर प्रमुख श्रमिक संघों ने शनिवार को केंद्र को राज्य - व्यापी आंदोलन की चेतावनी दी। सेंटर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन समेत 10 से अधिक श्रमिक संघों के प्रतिनिधियों की एक बैठक में आरोप लगाया गया है कि केंद्र कपड़ा निगम की जमीनों को अन्य उद्देश्य के लिए या फिर निजी एजेंसियों को बेचने की कोशिश कर रहा है। जैसा की हाल में आंबेडकर स्मारक के निर्माण के लिए मुंबई में मिल की जमीन बेची गई है।

एआईटीयूसी के सूत्रों ने कहा कि बैठक में बताया गया है कि सरकार का दावा है कि इन मिलों को चलाने के लिए पैसा नहीं है। ये मिलें घाटे में चल रही हैं। श्रमिक संघ चाहते हैं कि सरकार संपत्ति की बिक्री से मिली पूंजी को कर्मचारियों के लाभ और मिलों के आधुनिकीकरण पर खर्च करे। राज्य से चुने गए सांसदों का ध्यान इस मामले की ओर ले जाया जाएगा ताकि वह इस मुद्दे को संसद में उठा सकें और प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री से इस पर मुलाकात कर सकें।

सूत्रों ने कहा कि यदि केंद्र इस समस्या को सुलझाने में नाकाम रहता है तो श्रमिक संगठन इसके खिलाफ राज्य - व्यापी हड़ताल करेंगे। बैठक में ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक), सेंटर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन (सीटू), एचएमएस , एटीपी , एमएलएफ , एलपीएफ और आईएनटीयूसी के नेताओं ने हिस्सा लिया।

Web Title: Trade unions warn the center of the movement for privatization of NTC mills

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Strikeहड़ताल