top news to watch 8th august updates national international sports and business | Top News 8th august: समझौता एक्सप्रेस को वाघा वार्डर पर रोक दिया, कश्मीर में प्रदर्शन, सोना 38,470 रुपये प्रति 10 ग्राम
बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने बृहस्पतिवार को 637 अंक की लंबी छलांग लगाई।

Highlightsनवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को धन शोधन के मामले में यहां बृहस्पतिवार को उस समय गिरफ्तार कर लिया गया।विश्व तीरंदाजी ने गुरुवार को भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) को अपने दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के लिये निलंबित कर दिया।

हस्पतिवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

पाकिस्तान ने गुरुवार को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समझौता एक्सप्रेस को वाघा वार्डर में रोक दिया, जिससे यात्री कुछ समय के लिये वहां फंस गए। हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा को लेकर जताई गई आशंका को खारिज दिया और वे ट्रेन लेकर अटारी के लिये रवाना हो गए।

उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में एक पक्षकार ‘राम लला विराजमान’ से जानना चाहा कि देवता के जन्मस्थान को इस मामले में दावेदार के रूप में कैसे कानूनी व्यक्ति माना जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने के कदम के विरोध में रैली निकालने के मामले में कई लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पश्चिमी महाराष्ट्र में आयी जबरदस्त बाढ़ के मद्देनजर, कर्नाटक ने कोल्हापुर और सांगली जिलों में प्रभावित लोगों की मदद के लिए अलमाटी बांध से पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने पर सहमति जतायी है। अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को धन शोधन के मामले में यहां बृहस्पतिवार को उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब वह जेल में बंद अपने पिता से मिलने आई थीं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि भारत के साथ राजनयिक संबंध कमतर करने के बावजूद वह करतारपुर कॉरिडोर पूरा करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत यदि कश्मीर पर अपने कदमों पर पुनर्विचार को राजी हो तो पाक, भारत के खिलाफ अपने निर्णयों की समीक्षा को तैयार है।

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना बृहस्पतिवार को 550 रुपये के उछाल के साथ 38,000 रुपये के पार 38,470 रुपये प्रति 10 ग्राम के अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया। अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के बीच निवेशक सुरक्षित निवेश के विकल्प के तौर पर सोने की ओर झुक रहे हैं।

बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने बृहस्पतिवार को 637 अंक की लंबी छलांग लगाई जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11,000 अंक के स्तर के पार निकल गया। ऐसी चर्चा है कि सरकार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की आय पर ऊंचे कर-अधिभार के कदम को वापस लेने की घोषणा कर सकती है। इस चर्चा के बीच बाजारों में तेजी आई।

विश्व तीरंदाजी ने गुरुवार को भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) को अपने दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के लिये निलंबित कर दिया और इस महीने के अंत तक महासंघ की व्यवस्था ठीक करने को कहा है।

पाकिस्तान के साथ बढ़ते राजनयिक तनाव के बीच भारत का राष्ट्रीय टेनिस महासंघ खेल की विश्व नियामक ईकाई अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) से अनुरोध कर सकता है कि वह अगले महीने इस्लामाबाद में होने वाले डेविस कप मुकाबले का आयोजन किसी तटस्थ स्थान पर करे और मेजबान महासंघ ने कहा कि वह आईटीएफ के फैसले का सम्मान करेगा। 


Web Title: top news to watch 8th august updates national international sports and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे