Top news to watch 5 August updates national international sports politics and business article 370 jammu kashmir | Top 10 News: सुर्खियों में छाया रहा आर्टिकल 370, राज्य सभा में पारित, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें
Top 10 News: सुर्खियों में छाया रहा आर्टिकल 370, राज्य सभा में पारित, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

सोमवार को शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

- सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने संबंधी अनुच्छेद 370 समाप्त कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों.... जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने का फैसला किया। सत्ता पक्ष ने जहां इस फैसले को बहुप्रतीक्षित एवं आवश्यक बताया, वहीं जम्मू कश्मीर के मुख्य राजनीतिक दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी सहित कई विपक्षी सदस्यों ने इसकी कड़ी आलोचना की।
- जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने संबंधी अनुच्छेद 370 को समाप्त करने और राज्य का विभाजन करने के सरकार के निर्णय पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि ‘‘विनाशकारी’’ कदम के ‘‘भयावह परिणाम’’ हो सकते हैं।
- दिल्ली की एक अदालत ने उन्नाव बलात्कार मामले के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उत्तर प्रदेश के सीतापुर जेल से दिल्ली के तिहाड़ जेल स्थानांतरित करने का सोमवार को निर्देश दिया।
- जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 रद्द किए जाने के बाद देश में, खासतौर पर जम्मू कश्मीर में सभी सुरक्षा बल इकाइयां ‘‘हाई अलर्ट’’ पर हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
- हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के दो और विधायक तथा एक निर्दलीय विधायक राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गये।
- उत्तर प्रदेश के रायबरेली में सड़क हादसे में बुरी तरह से घायल उन्नाव सामूहिक बलात्कार मामले की पीड़िता ने नौ दिन बाद सोमवार को आंखे खोलीं, हालांकि डॉक्टरों के अनुसार दुर्घटना में घायल पीड़िता और वकील दोनों की हालत अब भी खतरे से बाहर नहीं है।
- गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में एक संकल्प पेश किया जिसमें जम्मू कश्मीर राज्य का पुनगर्ठन करना और जम्मू एवं कश्मीर तथा लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित करने का प्रस्ताव किया गया है।
- भारत में सरोगेसी का विनियमन करने वाले विधेयक को लोकसभा में पेश करते हुए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि इस विधेयक से व्यावसायिक सरोगेसी पर लगाम लगेगी और सरोगेसी के माध्यम से महिलाओं का उत्पीड़न रुकेगा।

विदेश की बड़ी खबरें

- पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने संबंधी भारत सरकार के फैसले के कुछ घंटों बाद संसद का एक संयुक्त सत्र मंगलवार को बुलाया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। वि9 गोलीबारी संदिग्ध सूची डेटन (अमेरिका), ओहायो के डेटन में रविवार सुबह गोलीबारी में नौ लोगों की जान लेने वाले बंदूकधारी के सहपाठियों ने बताया है कि उसे ‘हिट लिस्ट’ और ‘रेप लिस्ट’ की सूची तैयार करने के मामले में स्कूल से निलंबित कर दिया गया था।
- श्रृंखला में विजयी बढ़त बनाने के बाद भारत मंगलवार को यहां होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में प्रयोग करने के इरादे से उतरेगा जबकि वेस्टइंडीज सूपड़ा साफ होने से बचाने का प्रयास करेगा।
- एकल और युगल मुकाबले खेलने में सक्षम साकेत माइनेनी की पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप एक मुकाबले के लिए सोमवार को भारत की डेविस कप टीम में वापसी हुई। 

बिजनेस की बड़ी खबरें

- सरकार ने सोमवार को कहा कि वह जल्द विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगी। निवेशकों के एक वर्ग पर बजट में ऊंचा कर अधिभार लगाये जाने के बाद से विदेशी कोष भारतीय बाजारों से लगातार निकासी कर रहे हैं।
- कमजोर वैश्विक रुख और कश्मीर को लेकर ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर सोमवार को सेंसेक्स 418 अंक टूटकर 36,700 अंक रह गया। यह इसका करीब पांच माह का निचला स्तर है। वैश्विक स्तर पर चले बिकवाली के सिलसिले से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई। 


Web Title: Top news to watch 5 August updates national international sports politics and business article 370 jammu kashmir
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे