Top News: पुणे में आज से 'कोविशील्ड' के दूसरे चरण का परीक्षण, इन बड़ी खबरों पर भी रहेगी नजर

By विनीत कुमार | Published: August 25, 2020 07:04 AM2020-08-25T07:04:12+5:302020-08-25T07:04:12+5:30

Top News: आज से छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत हो रही है। वहीं, आज भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड के दूसरे चरण का मानव क्लीनिकल परीक्षण शुरू होगा।

top news to watch 25th august 2020 updates national international sports and business | Top News: पुणे में आज से 'कोविशील्ड' के दूसरे चरण का परीक्षण, इन बड़ी खबरों पर भी रहेगी नजर

25 अगस्त: पढ़ें आज किन खबरों पर होगी नजर

HighlightsTop News: पुणे में आज से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके के दूसरे चरण का मानव क्लीनिकल परीक्षणफेसबुक मुद्दे में दिल्ली विधानसभा की कमेटी शुरू करेगी कार्यवाही, तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड मजबूक स्थिति में

भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके के दूसरे चरण का परीक्षण

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' का दूसरे चरण का मानव क्लीनिकल परीक्षण आज करेगा। 'कोविशील्ड’ की सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए पुणे स्थित भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में स्वस्थ वयस्क भारतीयों पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनिका के लिए विकसित संभावित कोविड-19 टीके के उत्पादन में एसआईआई साझेदारी कर रहा है।

प्रशांत भूषण पर आज सजा का ऐलान?

वरिष्ठ वकील और एक्टिविस्ट प्रशांत भूषण ने न्यायपालिका के प्रति अपमानजनक दो ट्वीट के लिये सुप्रीम कोर्ट से सोमवार को माफी मांगने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इनमें उन्होंने अपने उन विचारों को व्यक्त किया है जिन पर वह हमेशा विश्वास करते हैं। कोर्ट ने प्रशांत भूषण को बिना शर्त माफी मांगने के लिये 24 अगस्त तक का समय दिया था।

छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र

छत्तीसरगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू होना है। कोरोना के खतरे को देखते हुए इस बार कई नए उपाय किए गए हैं। ये सत्र 28 अगस्त तक चलेगा। मानसून सत्र में विधायकों के बैठने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इस सत्र के दौरान विधायकों के बीच कांच की दीवार बनाई गई है ताकि दो गज की दूरी के नियम का पालन हो सके। सभी विधायकों के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क या फेस कवर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा।

फेसबुक मुद्दा: दिल्ली विधानसभा की कमेटी शुरू करेगी कार्यवाही

दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव संबंधी समिति भारत में ‘‘भड़काऊ सामग्री नियंत्रित करने में फेसबुक की कथित रूप से जानबूझकर निष्क्रियता’ के बारे में शिकायतों के संबंध में मंगलवार को कार्यवाही शुरू करेगी। आप विधायक राघव चड्ढा इस समिति के अध्यक्ष हैं। इसमें गवाहों का पक्ष सुना जाएगा। इसके लिए परांजॉय गुहा और निखिल पाहवा को खासतौर पर उपस्थित रहने के लिए कहा गया है।

भारी बारिश का अलर्ट

देश भर के कई राज्यों में बाढ़ के हालात के बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों, बंगाल, बिहार और ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। देश की राजधानी दिल्ली के कुछ  इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। यमुना नदी में जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। वहीं, गुजरात में कई नदियां ऊफान पर हैं। अहमदाबाद, मेहसाणा और साबरकांठा जिलों में करीब 1900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य में अब तक 9 लोगों की मौत वर्षाजनित घटनाओं में हो चुकी है।

England vs Pakistan: इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। आज पांचवें और आखिरी दिन का खेल होगा। इससे पहले चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने फॉलोऑन खेलते हए 2 विकेट के नुकसान पर 100 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान अब भी इंग्लैंड से 210 रन पीछे है। इससे पहले पहली पारी में पाकिस्तान केवल 273 रनों पर सिमट गया था। इंग्लैंड ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 8 विकेट पर 583 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इंग्लैंड तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 से आगे है।

Web Title: top news to watch 25th august 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे