Top News 25th August: पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का आज होगा अंतिम संस्कार, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में खेलेंगी पीवी सिंधु

By स्वाति सिंह | Published: August 25, 2019 07:38 AM2019-08-25T07:38:11+5:302019-08-25T07:39:01+5:30

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और कई अन्य राजनेताओं ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली को शनिवार को दक्षिण दिल्ली में स्थित उनके आवास पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।

top news to watch 25th august 2019 updates national international sports and business | Top News 25th August: पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का आज होगा अंतिम संस्कार, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में खेलेंगी पीवी सिंधु

पूर्व वित मंत्री अरुण जेटली का निधन दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर एम्स में हो गया।

 पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का रविवार दोपहर को निगमबोध घाट में अंतिम संस्कार किया जाएगा। भाजपा नेता सुधांशु मित्तल ने यह जानकारी दी। जेटली का निधन दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर एम्स में हो गया। उनका कुछ सप्ताह से अस्पताल में इलाज चल रहा था। वह नौ अगस्त को एम्स में भर्ती हुए थे। एम्स में औपचारिकताओं के बाद जेटली के पार्थिव शरीर को उनके कैलाश कॉलोनी स्थित आवास पर ले जाया गया। रविवार सुबह उनका पार्थिव शरीर भाजपा मुख्यालय ले जाया जाएगा जहां राजनीतिक दलों के नेता उन्हें अंतिम विदाई देंगे। भाजपा मुख्यालय से पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए निगमबोध घाट ले जाया जाएगा। 

Ind vs WI, 1st Test

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए थे। भारत की ओर से विराट कोहली 51 रन और अजिंक्य रहाणे 53 रन बनाकर खेल रहे थे। भारतीय टीम ने पहली पारी में मिली 75 रनों के बढ़त के आधार पर अब कुल 260 रनों की लीड हासिल कर ली है।

विंडीज को 222 रनों पर समेटने के बाद भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवा दिए, लेकिन कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने मोर्चा संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को कोई क्षति नहीं होने दी और मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दोनों ने अब तब चौथे विकेट के लिए 104 रन की अटूट साझेदारी कर ली है।

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: पीवी सिंधु का फाइनल मैच आज 

दो बार की रजत पदक विजेता विजेता पीवी सिंधु के दमदार प्रदर्शन के बाद रविवार को वह बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी. सिंधु ने महिला एकल के प्री क्वार्टर फाइनल में अमेरिका की बीवान च्यांग को 21-14, 21-6 से हराया था। इस मैच को जीतने में उन्होंने केवल 34 मिनट का समय लिया। पांचवीं वरीयता प्राप्त भारतीय पिछले साल इंडिया ओपन के फाइनल में अपनी नौंवी वरीयता प्राप्त प्रतिद्वंद्वी से हार गयी थी। सिंधु क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपै की दूसरी वरीयता प्राप्त ताइ जु यिंग से भिड़ेगी।

पीएम मोदी 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से सम्मानित 

धानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को यहां 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां’’ से सम्मानित किया गया। उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस देश की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी को द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित किया गया। इसकी घोषणा बहरीन के शाह द्वारा की गई थी।’’ मोदी ने यह सम्मान मिलने पर कहा, ‘‘मैं द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पाकर बहुत सम्मानित और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। मैं मेरे लिए और मेरे देश के लिए आपकी मित्रता से भी उतना ही सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं 1.3 अरब भारतीयों की ओर से इस प्रतिष्ठित सम्मान को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं।’’ भारत और बहरीन ने शनिवार को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, सौर ऊर्जा तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति जताई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयाम को विस्तार देने के लिए बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से विस्तृत बातचीत की। 

देशभर में धूमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी 

देशभर में शनिवार को जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया और भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में यह आयोजन हर साल की तरह भव्य रहा। ब्रज के साढे़ पांच हजार से अधिक मंदिरों एवं ब्रजवाासियों के घरों में भगवान का प्राकट्य मध्यरात्रि में हुआ। रात्रि के ठीक बारह बजते ही श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर के भागवत भवन स्थित राधाकृष्ण मंदिर सहित सभी मंदिरों, लीलामंच, सम्पूर्ण प्रांगण, शहर के सभी प्रमुख बाजारों व श्रद्धालुओं के घरों से घण्टे-घड़ियालों व शंखनाद गुंजायमान हो उठे। कई मिनट तक हर तरफ से जयकारों के स्वर सुनाई देते रहे। इस बार श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान की ओर से विशेष रूप से यह अनुरोध किया गया था कि इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्मोत्सव ‘समृद्ध भारत-सशक्त भारत-अखण्ड भारत’ के संकल्प के साथ मनाया जाए। ठाकुरजी के जन्म महाभिषेक का मुख्य अलौकिक कार्यक्रम भागवत भवन में रात्रि 11 बजे श्रीगणेश एवं नवग्रह पूजन से शुरू हुआ तथा 11.55 बजे पुष्प सहस्रार्चन शुरू हुआ जो ठीक 12 बजे भगवान के प्राकट्य के साथ समाप्त हुआ। इस बीच ढोल-नगाड़े, झांझ-मंजीरे, मृदंग की थाप के साथ भक्त नाच उठे। दस मिनट तक जन्म की आरती के पश्चात 12:15 से 12:30 बजे तक ठाकुरजी के श्रीविग्रह का दूध, दही, घी, बूरा, शहद आदि पंच सामग्रियों से दिव्य महाभिषेक किया गया। 

Web Title: top news to watch 25th august 2019 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे